Friday, Mar 29 2024 | Time 14:59 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब में कोविड के एक मामले की पुष्टि ,प्रशासन पूरी तरह सतर्क

चंडीगढ़ , 14मार्च (वार्ता) पाकिस्तान सीमा से लगे वाघा बार्डर से पंजाब के लिये आवाजाही बंद करने ,अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर जांच की पूरी व्यवस्था किये जाने सहित पंजाब सरकार ने महामारी कोविड को फैलने से रोकने के लिये पूरे प्रबंध किये हैं । राज्य में कोविड का केवल एक मामला सामने आया है ।
उक्त व्यक्ति ने इटली की यात्रा की थी जिसकी अमृतसर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर जांच की गई । इसके बाद उसे जीएमसी कालेज अस्पताल में भर्ती कराया और अब उसकी हालत स्थिर है । उक्त व्यक्ति के परिवार की रिपोर्ट नेगेटिव आयी है ।
आज यहां प्राप्त सरकारी जानकारी के अनुसार लुधियाना में कोरोना वायरस के सात संदिग्ध मामलों संबंधी मीडिया रिपोर्ट के बारे में स्पष्ट किया गया है कि प्रदेश में कोविड 19 का अभी तक ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है । बाहर से आने वाले यात्रियों की दिल्ली हवाईअड्डे पर स्क्रीनिंग की गई तथा उनमें कोई लक्षण नहीं पाये गये। भारत सरकार से मिली जानकारी के अनुसार इन यात्रियों का नाम पता पूरा विवरण पूरे नहीं होने के कारण उन्हें निगरानी में रखने के लिये जिला प्रशासन के साथ संपर्क करके बताया गया कि इनमें से जो लोग विदेश से आये हैं उनमें कोई कोराेना का संदिग्ध मरीज नहीं है ।
भारत सरकार ने प्रदेश सरकार से 6850 यात्रियों की सूची साझा की है । इन यात्रियों की दिल्ली तथा विभिन्न हवाई अड्डों पर स्क्रीनिंग की गई तथा इनमें कोरोना के कोई लक्षण नहीं पाये गये । प्रदेश ने अब तक 6058 यात्रियों के साथ संपर्क े किया है तथा इन सभी की निगरानी की जा रही है । इसके अलावा 335 यात्रियों का विवरण अधूरा है तथा जिला प्रशासन से इनकी सूचियां साझी की गई हैं ताकि इनके स्वास्थ्य का पता लगाया जा सके । इसलिये यह कहना पूरी तरह गैर जिम्मेदाराना तथा गलत है कि लुधियाना में सात संदिग्ध मामले हैं । मीडिया की रिपोर्ट सही नहीं है । झूठी खबरों से लोगों में दहशत तथा खौफ का माहौल बनाना ठीक नहीं ।
सरकारी प्रवक्ता के अनुसार केन्द्र रोजाना विदेशों से आने वाले यात्रियों की सूचियां पंजाब के साथ साझा कर रही है । इन यात्रियों की दिल्ली या अन्य हवाई अड्डों पर उतरते ही जांच की जाती है । उन्हें निगरानी में रखा जाता है । राज्य सरकार भी उनकी सेहत की पूरी निगरानी कर रही है ।
प्रदेश सरकार ने आंगनवाडी से लेकर शिक्षण संस्थाओं को 31 मार्च तक बंद कर दिया है । कोविड-19 के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए सात मंत्रियों के समूह (जीओएम) की बैठक में वायरस को फैलने से रोकने के लिए लोगों को एहतियातन उपायों और सावधानियों के बारे में जागरूक करने के लिये व्यापक मुहिम चलाने का फ़ैसला किया है।
शर्मा
वार्ता
image