Wednesday, Apr 24 2024 | Time 15:11 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बारिश से गन्ना, तरबूज की फसल को भारी नुकसान

जालंधर, 16 मार्च (वार्ता) पंजाब में पिछले दो तीन दिनों से हो रही बारिश और ओलावृष्टि से गन्ना, तरबूज और सब्जियों की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है।
जालंधर के मुख्य कृषि अधिकारी डॉ सुरिंदर सिंह ने सोमवार को ब्लॉक आदमपुर और भोगपुर के गांवों सिकन्दरपुर, महमदपुर, दौलीके, दूहड़े, गोल गाँव का दौरा कर फसलों का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि भारी बारिश के कारण गेहूँ और अन्य फसलों में खड़े पानी को तुरंत बाहर निकालने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि 13 मार्च को हुई भारी बारिश तथा ओलावृष्टि से सब्जियों, हरा चारा और गेहूँ की फसल को नुक्सान हुआ है।
डॉ सुरिन्दर सिंह ने संबंधित ब्लाक कृषि अधिकारी को फसलों को हुए नुकसान की रिपोर्ट तैयार कर मुख्य कार्यालय भेजने की हिदायत की है। गांव महमदपुर के सरपंच और किसान हरजिन्दर सिंह, हरजीत सिंह गाँव दूहड़े ने जानकारी
देते हुए बताया कि बारिश से गन्ना और तरबूज की फसल को भारी नुकसान हुआ है।
डॉ सुरिन्दर सिंह ने किसानों को गेहूँ में चिपको के हमले और उसकी रोकथाम के लिए जागरूक किया तथा बताया कि आजकल गेहूँ के खेतों में लाल भूंडी और उसके बच्चे भी काफ़ी तादाद में मौजूद हैं जो कि हानिकारक कीड़े चिपको को खाते हैं। उन्होंने कहा कि यदि हमला ज़्यादा हुए तब किसान कृषि यूनिवर्सिटी की तरफ से सिफारिश की गई दवा अक्कटारा 20 एम.एल प्रति एकड़ के हिसाब के साथ 80 से 100 लीटर पानी में घोल कर स्प्रे करें।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image