Friday, Mar 29 2024 | Time 12:43 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कोविड से निपटने संबंधी तैयारियों का लिया जायज़ा

कोविड से निपटने संबंधी तैयारियों का लिया जायज़ा

चंडीगढ़,16 मार्च (वार्ता) पंजाब मंत्रिमंडल ने कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने तथा निपटने के लिये राज्य की ओर की गई तैयारियों का जायजा लिया ।

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में लोगों से कोरोना वायरस के खतरे से घबराने के बजाय ऐहतियात बरतने की अपील करते हुये कहा कि लोगों को इस महामारी से सावधानी बचा सकती है । लोगों को भीड़ वाले स्थानों और सामूहिक जलसों से दूर रहने की भी अपील की गई।

बैठक में स्थानीय निकाय मंत्री ब्रह्म मोहिन्द्रा की अध्यक्षता में गठित सात मंत्री समूह (जीओएम) की रिपोर्टों का भी जायज़ा लिया। इस समूह में ओम प्रकाश सोनी, तृप्त राजिन्दर सिंह बाजवा, रजिया सुल्ताना, बलबीर सिंह सिद्धू, विजय इंद्र सिंगला और भारत भूषण आशु शामिल हैं।

बैठक में पास किये गए एक प्रस्ताव में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग में काम कर रहे डाक्टरों और पैरा मैडीकल स्टाफ की सेवाएं 30 सितम्बर तक बढ़ाने के के फ़ैसले को मंज़ूरी दी गई। पंजाब में अब तक कोरोना वायरस का एक मामला सामने आया है लेकिन इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिए राज्य सरकार की तरफ से हर संभव प्रयास किया जायेगा। प्रस्ताव में कहा गया है कि जिन लोगों को खाँसी, छींक और बुख़ार है, उनको तुरंत स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की 104 -मैडीकल हैल्पलाइन या अपने सम्बन्धित जि़लेे के कंट्रोल रूमों के साथ संपर्क करना चाहिए।

मंत्रिमंडल ने लोगों को विवाह की रस्मों को मुलतवी करने या विवाह में 50 से अधिक व्यक्ति इकठ्ठा न करने की अपील की। धार्मिक नेताओं और डेरा मुखियों को अपने धार्मिक समागमों को सीमित करने और अपने अनुयायियों को कोरोना वायरस के खतरे के प्रति जागरूक करने की अपील भी की गई।

इस दाैरान मुख्यमंत्री ने सभी मंत्रियों को कहा कि वह प्रशासनिक और सिविल अधिकारियों के सहयोग के साथ स्थिति का लगातार जायज़ा लेने और अपने सम्बन्धित जिलों में रोकथाम उपायों के लागू करने को यकीनी बनायें । उन्होंने समूह मंत्रियों से अपील की कि वे अपने जिलों में लोगों में विश्वास बढ़ाने के लिए स्थानीय प्रशासन के साथ बैठकें करें।

कैप्टन सिंह ने स्वास्थ्य विभाग को आपात स्थिति से निपटने के लिए सभी जिला अस्पतालों में वैंटीलेटरों की उपलब्धता को यकीनी बनाने की हिदायत की। उन्होंने प्राईवेट और सरकारी बसों में वाहनों की सफ़ाई और सवारियों की सुरक्षा को यकीनी बनाने के लिए बसों में सवारियों के प्रयोग के लिए हैड सैनीटाईजऱ रखने के आदेश भी दिए।

ज्ञातव्य है कि राज्य में सभी सरकारी और निजी स्कूल पहले ही 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं। मैडीकल कॉलेजों खुला रखा गया है जिससे आपात स्थिति में उनकी सहायता ली जा सके।

बैठक में कहा गया कि एम.बी.बी.एस. के उन छात्रों से संपर्क किया जाये जिन्हें अब तक नौकरी नहीं मिली ।

प्रवक्ता ने बताया कि 14 मार्च से अगले आदेशों तक राज्य के सभी सिनेमा घरों, जिम्म और स्विमिंग पुल बंद करने के लिए भी निर्देश जारी किये गए हैं। खेल, कान्फ्ऱेंसों, संस्कृतिक समागमों, मेले और प्रदर्शनियों, विवाह समागम समेत सभी बड़े जनतक जलसों पर भी अगले आदेशों तक पाबंदी लगाई गई है। मंत्रिमंडल ने शॉपिंग माल और मैरिज पैलेसों को बंद करने का फ़ैसला मंत्री समूह को दे दिया है।

शर्मा वार्ता

image