Friday, Apr 19 2024 | Time 18:56 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कोरोना : बाबा बालकनाथ मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक

हमीरपुर, 17 मार्च (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर में बाबा बालकनाथ मंदिर, दियोटसिद्ध के परिसर में आज से श्रद्धालुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।
जिला दंडाधिकारी श्री हरिकेश मीणा ने यह आदेश अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) की ओर से जारी आदेशों की अनुपालना में यह कदम उठाया गया है।
उन्होंने कहा कि आगामी आदेशों तक सभी श्रद्धालुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। उन्होंने कहा कि इस बारे में स्थानीय पुलिस प्रशासन व मंदिर अधिकारी को आवश्यक निर्देश जारी किए गए हैं। मंदिर स्थित बाबा बालक नाथ की गुफा में सुबह व सायंकाल की पूजा-अर्चना पूर्व की भांति निर्बाध जारी रहेगी, लेकिन इसमें केवल अधिकृत पुजारी ही पूजा संपन्न करेंगे। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए वेबकास्टिंग तथा सोशल मीडिया (यू ट्यूब) के माध्यम से पूजा-अर्चना का सीधा प्रसारण करने की व्यवस्था की जा रही है। बाबा बालकनाथ मंदिर ट्रस्ट की अधिकारिक वेबसाईट पर भी बाबा बालक नाथ जी के दर्शन व पूजा का सीधा प्रसारण किया जाएगा। उन्होंने बाहरी राज्यों व अन्य स्थानों से आने वाले सभी श्रद्धालुओं से इसमें सहयोग की अपील की है।
इसके अलावा जिले में विभिन्न सामाजिक समारोहों जैसे सत्संग जगराता, जागरण, कीर्तन, लंगर, भोज, भंडारा, अन्य पार्टियों एवं सामुदायिक भोज (धाम) इत्यादि के आयोजन पर भी आगामी आदेशों तक प्रतिबंध रहेगा। अपरिहार्य परिस्थितियों में जिला दंडाधिकारी की विशेष अनुमति के उपरांत ही ऐसे आयोजन किए जा सकेंगे।
उपायुक्त ने जिलावासियों से यह भी आग्रह किया है कि बहुत आवश्यक न होने की स्थिति में अपने घरों से बाहर भीड़-भाड़ वाले स्थलों की यात्रा न करें, ताकि कोरोना वायरस के प्रभाव में आने अथवा इसके संक्रमण से बचा जा सके। अगर विशेष परिस्थितियों में कार्य के लिए घरों से बाहर निकलना आवश्यक हो तो कोविड-19 से बचाव संबंधी सावधानियों का अवश्य ध्यान रखें।
सं महेश
वार्ता
image