Friday, Apr 19 2024 | Time 14:27 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


राज्य में कल से सभी सार्वजनिक बसों के संचालन पर पाबंदी

चंडीगढ़, 19 मार्च(वार्ता) पंजाब के मंत्री समूह ने महामारी कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिये लोगों को अपने घरों से बाहर निकलने से रोकने के लिए कठोर कार्रवाई करने का फैसला किया है।
स्थानीय निकाय मंत्री ब्रह्म मोहिंद्रा की अध्यक्षता में हुई मंत्री समूह की आज की बैठक में राज्य में 20 मार्च आधी रात से सभी सार्वजनिक परिवहन (सरकारी एवं निजी बसों) के संचालन पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया गया है। इसी तरह 10वीं और 12वीं कक्षा की सभी बोर्ड की परीक्षाओं को भी 31 मार्च तक स्थगित कर दिया गया है। सरकारी कार्यालयों में सभी प्रकार की पब्लिक डीलिंग तत्काल प्रभाव से बंद कर दी गई है।
श्री मोहिंद्रा ने कहा कि राज्य में संदिग्ध मामलों के बढऩे के मद्देनजर समीक्षा करने के लिए आज बैठक की। उन्होंने कहा कि मंत्री समूह ने फैसला किया है कि यह ठोस और बड़े कदम उठाने का समय है और लोगों के लिए केवल सलाह जारी करने का समय बीत चुका है। मंत्री समूह ने निर्णय लिया कि लोगों को बिना किसी आपात स्थिति के अपने घरों से बाहर निकलने से रोकने की तत्काल आवश्यकता है। इसके लिए मंत्री समूह ने 20 मार्च की आधी रात से सभी सार्वजनिक परिवहन पर प्रतिंबध रहेगा लेकिन टैक्सी और साईकिल रिक्शों को इस प्रतिबंध से मुक्त रखा गया है।
अन्य महत्वपूर्ण निर्णय के अनुसार विभिन्न सार्वजनिक, निजी अस्पतालों और चिकित्सा संस्थानों में स्थापित आईसोलेशन वार्डों की संख्या को बढ़ाना और मेडिकल व पैरा मेडिकल स्टाफ की उपलब्धता तथा दवाओं के पर्याप्त स्टॉक को सुनिश्चित करके सेवाओं को मजबूत करना शामिल है। इसी तरह अस्पतालों में नियमित ओपीडी सेवाएं भी स्थगित कर दी गई हैं, लेकिन सभी अस्पतालों और पीएचसी में आपातकालीन सेवाओं को चौबीस घंटे जारी रखा जाएगा। 31 मार्च तक सभी डेंटल कॉलेजों और अस्पतालों को तत्काल प्रभाव से बंद करने का भी फैसला किया है।
शर्मा
वार्ता
image