Wednesday, Apr 24 2024 | Time 16:50 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कोरोना वायरस की जागरुकता के लिए 20 वर्षीय बालक ने बनाया पोर्टल

जालंधर, 20 मार्च (वार्ता) महामारी कोरोना वायरस के प्रति लोगों को जागरुक करने केलिए जालंधर के एक 10 वर्षीय मीधान्श कुमार गुप्ता ने अपने माता-पिता के सहयोग से एक पोर्टल विकसित किया है।
मीधान्श गुप्ता ने यहां शुक्रवार को संवाददाताओं को बताया कि सरकार 31 मार्च तक का घोषित अपनी स्कूल की छुट्टियों में उसने समाज में बढ़ते घातक कोरोना वायरस के लिए अपना योगदान देने के संदर्भ में पोर्टल बनाकर लाँच किया है क्योंकि सभी लोग अपने अपने तौर पर अपनी सेवाओं से सामाज में में योगदान दे रहे हैं और घातक कोरोना वायरस के बारे में लोगों को जागरूक कर रहे हैं तो उसने भी अपनी छुट्टियों का फायदा समाज को देना चाहा।
मीधान्श गुप्ता ने कहा कि वह अपने माता-पिता के साथ विभिन्न सामाजिक संसाधनों के साथ सकारात्मक समाचार एकत्र करने की कोशिश करेंगे, जहां इस वायरस से लड़ने के लिए एक आशा पाई जा सकती है और अपने पोर्टल को ब्लॉग, वीडियो और समाचार जैसे विभिन्न वर्गों में डालेंगे। कभी-कभी हमें एक अच्छी खबर मिलती है जो किसी व्यक्ति को सकारात्मक बनाती है और बेहतर कल के लिए एक उम्मीद पैदा करती है लेकिन हम व्हाट्सएप, यू-ट्यूब या फेसबुक को छोड़कर ज्यादा से ज्यादा खबरें नहीं फैला सकते। इसलिए उसने एक विश्व व्यापी पोर्टल विकसित करने का फैसला किया, जहां एक क्लिक से दुनिया भर के लोगों को किसी भी तरह की खबर साझा की जा सके।
इस पोर्टल को विकसित करने के पीछे का विचार यह है कि लोगों को विश्व व्यापी गतिविधियों के लिए जागरुक किया जाए और साथ ही साथ समाज को प्रोत्साहित किया जाए कि वे जागरुकता के कुछ कार्यों को अपनाकर योगदान दें ताकि दुनिया भर के लोग इस वायरस के प्रसार को रोकें और एक डर में पनपने वाले समाज में सकारात्मक माहौल पैदा करें जिससे फिर वही खुश दुनिया पनपे। पोर्टल पर विचार बॉक्स दिया गया है जहां कोई भी और इस घातक वायरस से लड़ने के लिए अपने सुझाव और विचार दे सकता है।
इसके अलावा, उसने केवल नौ साल की छोटी उम्र में दो अलग-अलग वेबसाइट्स विकसित करने के लिए दो अलग-अलग रिकॉर्ड हासिल किए थे। एक रिकॉर्ड इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड के साथ दर्ज किया गया था और दूसरा वर्ल्ड रिकॉर्ड इंडिया के साथ पंजीकृत है। इन उपलब्धियों के लिए उन्हें पिछले महीने डिप्टी कमिश्नर श्री वरिंदर कुमार शर्मा से सम्मानित किया गया था। इसके अलावा उन्हें ईएसीसी (यूरोपियन एशियन चैंबर ऑफ कॉमर्स) द्वारा बुलाया गया था और पिछले अक्टूबर 2019 में इंटरनेशनल बिजनेस नेटवर्किंग इवेंट में सबसे कम उम्र के उद्यमी के साथ सम्मानित किया गया था।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image