Friday, Mar 29 2024 | Time 02:55 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कोरोना : मेडिकल कॉलेज आपात स्थितियों के मरीजों को ही मिलेगा प्रवेश

कांगड़ा, 20 मार्च (वार्ता) कोरोना वायरस के फैलने के खतरे को देखते हुए हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा स्थित डॉ़ राजेंद्र प्रसाद मेेडिकल कॉलेज अस्पताल में आज से केवल आपात स्थितियों और अत्यावश्यक चिकित्सा सेवा, जो आसपास के स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध नहीं हैं, की आवश्यकता वाले मरीजों को प्रवेश दिये जाने की घोषणा की गई है।
नगरोटा भवन सब डिवीजनल मजिस्ट्रेट शेशिपाल नेगी ने बताया कि केवल आसपास के स्वास्थ्य संस्थानों से रेफर किये गये मरीजों को और आपात ट्रॉमा मामलों के मरीजों का ही ओपीडी और आईपीडी में उपचार किया जायेगा।
मरीजों के साथ उनकी देखभाल करने वालों को ही अस्पताल में प्रवेश दिया जाएगा और जो भी व्यक्ति इन आदेशों का उल्लंघन करेगा उसके खिलाफ संबंधित कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी।
एसडीएम ने कहा कि यह आदेश तुरंत प्रभाव से लागू होगा और 15 अप्रैल तक लागू रहेगा। उन्होंने कहा चूंकि कोरोना वायरस संपर्क से फैल रहा है इसलिए इस खतरनाक बीमारी को सामाजिक-समुदायिक संपर्क में कटौती करने और संदिग्ध मरीजों को अलग-थलग करके ही काबू किया जा सकता है।
उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज प्राचार्य के एक पत्र के अनुसार मौजूदा पर्यावरण में मेडिकल कॉलेज में कोरोना वायरस फैलने का वास्तविक खतरा है यदि बड़ी संख्या में लोगों के जमा होने पर रोक न लगाई गई। इसलिए धारा 144 लगाने का पर्याप्त आधार बनता है ताकि मानवीय जीवन, स्वास्थ्य और सुरक्षा के फैलाव का खतरा टाला जा सके।
प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार मेडिकल कॉलेज को कोरोना वायरस के पुष्ट मामलों में अलग-थलग करने और उपचार किये जाने की इकाई के रूप में चिन्हित किया गया है और क्षेत्र में विभिन्न रोगों के इलाज के लिए यह प्रमुख अस्पताल है इसलिए कोरोना वायरस के हालात से निबटने के लिए यहां अधिक लोगों की भीड़ जमा नहीं होने दी जा सकती।
सं महेश
वार्ता
image