Saturday, Apr 20 2024 | Time 06:45 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


करोना वायरस: प्रधानमंत्री के आहवान पर हरियाणा में पूर्ण ‘जनता कर्फ्यू ‘

करोना वायरस: प्रधानमंत्री के आहवान पर हरियाणा में पूर्ण ‘जनता कर्फ्यू ‘

चंडीगढ़, 22 मार्च(वार्ता) काेरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देश की जनता से रविवार को घरों में ही रहने के आहवान को हरियाणा में व्यापक समर्थन मिला है और राज्य के शहरों से लेकर गांवों तक में लोग अपने घरों तक ही सिमटे हुये हैं।

श्री मोदी के आहवान के बाद राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी अपरिहार्य परिस्थितियों को छोड़ कर सभी लोगों से अपने घरों में ही रहने की अपील की थी जिसे उन्होंने माना है। राज्य के सभी जिलों, शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग सन्नाटा छाया हुआ है। राज्य के गुरुग्राम, हिसार, सिरसा, पंचकूला, अम्बाला, सोनीपत, कैथल, रोहतक, कुरूक्षेत्र, रेवाड़ी, हांसी समेत सभी शहर, रेलवे स्टेशन, बस अड्डे जहां सामान्य दिनों में काफी चहल पहल होती थी वे सुनसान हैं। दुकानें, व्यापारिक प्रतिष्ठान, बड़े धार्मिक स्थल, उद्योग-फैक्टरियां तथा रविवार को अवकाश होने के मद्देनजर सरकारी और निजी कार्यालय भी बंद है। आवश्यक सेवाओं अथवा मजबूरी में निकले लोगों के कोई इक्का दुक्का वाहन ही कभी कभार सड़कों में दिखाई देते हैं।

गुरूग्राम से प्राप्त रिपोर्टों के अनुसार-आमतौर पर जिन क्षेत्रों में वीकेंड अर्थात शनिवार और रविवार को इतनी भीड़ होती थी कि वाहनों के लिए पार्किंग की जगह भी नहीं मिलती थी और सदर बाजार और सेक्टर 14 मार्किट जैसे क्षेत्रों में लोग आपस में टकरा कर निकलते थे, वे सभी स्थान आज सुनसान नजर आए। सभी जगह सन्नाटा पसरा हुआ है। दुकानें तथा बाजार पूर्णत बंद रहे। शहर की मुख्य सड़कें जैसे माता शीतला देवी मंदिर रोड, रेलवे रोड, एमजी रोड, सोहना रोड, पुरानी दिल्ली रोड़ आदि पर सभी दुकाने बंद रही तथा सड़कों पर वाहन भी नदारद रहे।

गुरुग्राम के दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग के पूर्व में स्थित क्षेत्र जिसे न्यू गुरुग्राम कहा जाता है उस क्षेत्र में भी लोगों ने जनता कर्फ्यू का समर्थन किया और लोग घरों से बाहर दिखाई नहीं दिए। सैक्टरों की मार्किट बंद रहीं। कुछ क्षेत्रों में केवल दवाइयों की दुकानें खुली पाई गईं। गोल्फ कोर्स रोड तथा गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड( एसपीआर) पर भी व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे। गुरुग्राम का रेलवे स्टेशन और मुख्य बस अड्डा पूरी तरह से वीरान नजर आए।

जिले के सोहना रोड पर नेता जी सुभाष चौक भी आज वीरान तथा सुनसान दिखाई दिया, जहां पर आमतौर पर काफी भीड़ रहती है। गुरुग्राम जिले के मुख्य औद्योगिक क्षेत्र आईएमटी मानेसर और उद्योग विहार में सभी औद्योगिक इकाइयां बंद रहीं। जिला की सभी औद्योगिक संघों ने आज स्वेच्छा से जनता कर्फ्यू में भाग लेने का आह्वान किया था और इकाइयां बंद रखने का निर्णय लिया। फरीदाबाद और गुरूग्राम में मेट्रो रेल लाइन तथा रैपिड मेट्रो सेवाएं भी आज बंद रखी गई। यह शायद पहला मौका है जब मेट्रो सेवा शुरू होने के बाद गुरुग्राम में पूरे दिन के लिए मेट्रो सेवा प्रभावित रही है। गुरुग्राम जिला से होकर गुजरने वाले केएमपी एक्सप्रेस वे पर भी वाहनों का आवागमन न के बराबर नजर आया।

रमेश1430जारी वार्ता

image