Saturday, Apr 20 2024 | Time 07:43 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पुन: जारी हरियाणा-जनता कर्फ्यू दो अंतिम चंडीगढ़

सिरसा में भी जनता कर्फ्यू को भारी जनसमर्थन मिला। आपातकाल सेवाओं को छोड़कर अन्य संस्थान और प्रतिष्ठान बंद रहे। रेलवे और बस सेवाओं के आवागमन को बंद कर देने से रेलवे स्टेशन और बस अड्डे पर विरानगी पसरी रही।

जन कर्फ्यू के दृष्टिगत लोगों ने एक दो रोज पहले ही घरेलू उपयोगी वस्तुओं का भंडारण कर लिया था। लोग आज घरों में ही रहे तथा टीवी चैनलों और मोबाईल फोन पर देश भर की जानकारी लेते रहे। इस दौरान शहर में कई बार कुछ परिवारों के‌ कोरोना संक्रमित होने की अफवाह बाजार में आई जिनसे स्वास्थ्य विभाग ने एक-एक करके पर्दा उठा दिया और किसी के संक्रमित न होने की पुष्टि की। जनता कर्फ्यू की कामयाबी के लिए तड़के से ही उपायुक्त आर.सी. बिधान अन्य मातहत अधिकारियों के साथ बाजारों में निकल गए और दिन भर गश्त करते हुए निगरानी रखी। बाजारों में मुख्य चौराहों के‌ अलावा कई अन्य जगहों पर हरियाणा पुलिस के जवानों की तैनाती की गई थी। ये जवान बाजार में आ रहे वाहनों की चेकिंग कर उनके आवागमन की वजह पूछ रहे थे, इनमें से अधिकांश लोग मेडिकल स्टोर और अस्पताल में जाने वाले थे। जन कर्फ्यू के चलते राजकीय व निजी चिकित्सालय में नाममात्र एमरजेंसी ओपीडी रही।

बाजार बंद के दौरान नगर परिषद की ओर से विभिन्न बाजारों और गलियों में संक्रमण नाशक दवाओं का छिड़काव किया गया। यह छिड़काव बस अड्डा व रेलवे स्टेशन पर भी किया गया। जिला उपायुक्त ने जनता कर्फ्यू के सफल रहने पर संतोष जाहिर करते हुए आमजन के प्रति आभार प्रकट किया।
कोरोना वायरस के खिलाफ हिसार रहा पूरा बंद, पसरा रहा सन्नाटा
फोटो कैप्शन : कोरोना वायरस को मात देने के लिए जनता कर्फ्यू के दौरान रविवार को हिसार में जहां बाज़ार सुनसान पड़े रहे, सुनसान पड़ा हिसार का रेलवे स्टेशन। सभी बसें रोडवेज़ की वर्कशाप में ही खड़ी रही। (छाया : देवेन्द्र उप्पल)
हिसार भी रविवार को पूरा बंद रहा और सड़क से लेकर बाज़ार, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन तथा पार्कों तक में सन्नाटा पसरा रहा। जनता कर्फ्यू के दौरान जहां जनता अपने घरों में ही दुबकी रही, वहीं दूधियों द्वारा दूध की सप्लाई सुचारू रूप से दी गई। किरयाना र दवा की दुकानें ही खुली रहीं। जरुरत की दुकानों के अलावा सब लॉकडाउन रहा। हरियाणा रोडवेज़ की बसें भी नहीं चली और सभी बसें रोडवेज़ की वर्कशाप में ही खड़ी रहीं। अपने-अपने क्षेत्रों में शांति व्यवस्था बनाए रखने को ड्यूटी मजिस्ट्रेट और उनके साथ पुलिस अधिकारी गश्त पर रहे।
शहर के सैक्टर-14 में विदेश से आए लोगों के दो घरों पर शनिवार देर रात रंगीन पोस्टर लगाए गए। पोस्टर पर कोविड-19 अंकित किया गया है तथा सम्बंधित लोगों को घर में रहने को कहा गया है। इस पोस्टर में विदेश से आए व्यक्ति का नाम, वह विदेश से कब लौटे थे, कब तक उन्हें आइसोलेशन में रहना है, यह जानकारी अंकित की गई है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से इन पर 14 दिनों तक निगरानी भी रखी जाएगी।
अखिल भारतीय व्यापार मंडल के राष्ट्रीय महासचिव व हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग दास गर्ग ने केंद्र और प्रदेश सरकारों से अपील की है कि वह कोरोना वायरस से लड़ने के लिए और अधिक कदम उठाए। उन्होंने केंद्र और प्रदेश सरकार से मांग की है कि इस संकट की घड़ी को देखते हुए जनता की तरफ जो भी बैंकों की किस्त और लोन देय है उसकी समय सीमा बढ़ाई जाए और वार्षिक सालाना रिटर्न जो 31 मार्च तारीख तक की होती है उसकी भी तारीख बढ़ाई जाए। उन्होंने केंद्र और प्रदेश सरकार से हर वर्ग के लिए राहत पैकेज देने की भी मांग की।
सं.रमेश1551वार्ता
image