Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:24 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल प्रदेश में कोरोना के दो मामले पॉजीटिव :जयराम

हिमाचल प्रदेश में कोरोना के दो मामले पॉजीटिव :जयराम

शिमला, 23 मार्च (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि राज्य में काेरोना के दो मामले पॉजीटिव पाये गये हैं।

श्री ठाकुर ने राज्य विधानसभा के बजट सत्र के दौरान बताया कि काेरोना पूरी दुनियां में फैल चुका है। विश्व युद्ध में भी देश इस तरह प्रभावित नहीं हुए थे। लेकिन कोरोना हवाई यात्रा के माध्यम से ज्यादा फैला। अब तक हिमाचल में भी दो मामले पाॅजिटिव पाए गए हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि विदेश से 1237 लोग हिमाचल आए जिनको निगरानी पर रखा गया है। 28 दिन तक 426 को एकांतवास में रखा गया वे अब ठीक है। अब तक 57 की जांच की गई जिनमें 55 नेगटिव और दो पाॅजिटिव पाए गए। उन्होंने बताया कि 667 होम एकांतवास में और 13 अस्पताल एकांतवास में हैं।



मुख्यमंत्री ने कहा कि जो इसमें सहयोग नहीं कर रहे है उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। निजी कर्मी का कोई वेतन नहीं कटेगा। उन्होंने बताया कि आईजीएमसी और टांडा में प्रतिदिन 80 टेस्ट करने की सुविधा है। इसके अलावा मंडी और कसौली में टेस्ट की सुविधा केंद्र से मांगी हैं। सरकार कर्मियों की छुट्टियों और अन्य सुविधाएं सुनिश्चित कराने के लिए जरूरी कदम उठा रही है।

मुख्यमंत्री ने अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की। नवरात्रि को देखते हुए बड़े मंदिरों के साथ छोटे मंदिरों को भी बंद किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शादियों में धाम का आयोजन बाद में कर लें। कांगड़ा में पहले ही लाॅकडाउन कर दिया गया है और आज से पूरे प्रदेश में लाॅक डाउन होगा जो आगामी आदेशों तक जारी रहेगा।



इससे पहले विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री ने सदन में मांग उठाई की कोरोना के खतरे को देखते हुए समूचे प्रदेश को लाॅकडाउन किया जाए। सरकार ने बसें बंद कर दी पर कर्मियों की छुट्टी नहीं की जो बड़ी मुश्किल से दफ्तरों में पहुंचे। उन्होंने कहा कि मजदूरों, निजी कर्मियों और मनरेगा कर्मियों को दिहाड़ी एडवांस में दी जाए। विशेष पैकेज जारी किया जाए। राशन, गैस और जरूर वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। अस्पताल में जरूरी बंदोबस्त किए जाएं। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में टेस्ट मशीन बढ़ाई जाएं। सरकारी विभागों में भी लाॅकडाउन किया जाए। ऐसा न हो देरी हो जाए। उन्होंने कहा विपक्ष सरकार के साथ है।

सं.रमेश 1443वार्ता

image