Friday, Apr 26 2024 | Time 03:24 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा. खट्टर-लॉकडाउन दो चंडीगढ़

खट्टर ने कहा कि राज्य में सोमवार को कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 14 हो गई है। अभी तक 125 मामले जांच में नेगेटिव पाये गये हैं। आज नया मामला पलवल जिले में आया जहां 65 वर्षीय व्यक्ति संक्रमित मिला है। उसे बुखार, खांसी, जुकाम और सांस लेने में दिक्कत थी। वह 15 मार्च को दुबई से लौटा था। 22 मार्च रात 10 बजे उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उसे पलवल से नूंह के राजकीय मेडिकल कॉलेज नलहड़ में रेफर किया गया है। राज्य में सबसे ज्यादा आठ मरीज गुरुग्राम में मिले हैं। इसके बाद सोनीपत में दो, पंचकूला, पानीपत, फरीदाबाद और पलवल में एक-एक मरीज मिला है।
सात जिलों में सरकार पहले ही लॉकडाउन कर चुकी है तथा अब राज्य के शेष 15 जिलों में भी मंगलवार सुबह छह बजे से लॉकडाउन लागू होगा और अगले आदेश तक जारी रहेगा। सरकार इस दौरान मिड डे मील का राशन घरों में पहुंचाएगी। इस दौरान बैंक, एटीएम, डाक सेवा, आवश्यक ट्रांसपोर्ट खुले रहेंगे। किसानों को सामान लाने ले जाने पर प्रतिबंध नहीं होगा। मीडिया पर किसी तरह का कोई प्रतिबंध नहींं होगा। उन्होंने कहा कि रोजी रोटी वालोंं की समस्या के लिए बीपीएल परिवारों को अगले माह राशन फ्री में मिलेगा। सरकार 12.38 लाख परिवारों को 31 मार्च तक बची हुई 2000 रुपये की किस्त जारी करेगी। अगर इस दौरान किसी कर्मचारी की मौत होती है तो 10 लाख रुपयेे और अनुकम्पा आधार पर नौकरी मिलेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना राहत कोष में ग्रुुप डी के कर्मचारियों को छोड़कर कोई भी इसमेंं सहयोग दे सकता है। उन्होंने कहा कि किसी भी विभाग में अनुबंध पर रखे कर्मचारियों का वेतन नहीं काटा जाएगा। बिजली-पानी के बिल की अवधि 15 अप्रैल तक बढ़ाई है। इस पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा। स्कूलों और कॉलेज के बच्चों को लेक्चरर रिकॉर्ड करके भेजे जाएंगे।
उन्हाेंने बताया कि covidharyana.in पर लोग स्वयंसेवा के लिए पंजीकृत कर सकते हैं और जिला प्रशासन उनका सहयोग ले सकता है। लोकल टेक्सी और ऑटो नहीं चलेंगे। आपातकालीन सेवाएं जारी रहेंगी। सभी प्राइवेट कम्पनियां, व्यापारिक प्रतिष्ठान और दुकानें बंद रहेंगी। केवल दवाईयों और आवश्यक बस्तुओं की आपूर्ति करने वाली दुकानों पर लॉकडाउन लागू नहीं होगा।
इस बीच उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने अपना एक माह का वेतन कोरोना पीड़ितों के लिए दिया है। उन्होंने यह जानकारी अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के माध्यम से दी है। उन्होंने अपील की है कि इस दिशा में अधिकारी और नेता भी बढ़-चढ़कर आगे आएं ताकि ज्यादा से ज्यादा कोरोना पीड़ितों की मदद हो सके। उन्होंने कहा कि कोरोना से लड़ने के लिए सभी को मिलकर लड़ना है। चाहे वायरस के प्रति लोगों को जागरूक करना हो या पीड़ितों की मदद के लिए आगे आना होना हो।
विपक्षी इंडियन नेशनल लोकदल(इनेलो) नेता अभय चौटाला ने भी कोरोना राहत कोष में एक माह का वेतन दिया है।
उन्होंने कहा कि इसके लिए और राशि की आवश्यकता होगी तो वह भरपूर योगदान देने के लिए तत्पर रहेंगे।
रमेश1927जारी वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image