Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:53 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में 912 कारोना संदिग्ध निगरानी में

शिमला, 24 मार्च (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में 912 लोगों को निगरानी में रखा गया है जबकि 16 लोगों की जांच के लिए सैम्पल लिए गए हैं जिनमें से पांच की रिपोर्ट नेगेटिव आई है और शेष 11 की रिपोर्ट आनी बाकी है।
राज्य के स्वास्थय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आर. डी. धीमान ने राज्य में कोरोना को लेकर की गई तैयारियों की समीक्षा करने के दौरान दी। उन्होंने बताया कि हाईड्रोक्सी क्लोरोक्वीन उन लोगों के बचाव में उपयोगी सिद्ध हो सकती है, जो कोविड-19 पाॅजिटिव लोगों के निकट सम्पर्क में आए हैं और अभी तक उनमें इस बीमारी के कोई लक्षण नहीं है। उन्होंने बताया कि इस दवाई के दुष्परिणाम भी हो सकते हैं इसलिए इसे डाॅक्टर के परामर्श के अनुसार ही लें और आम लोग इस गलतफहमी से न लें कि इसको लेने से पूर्ण रूप से कोविड-19 से बचाव किया जा सकता है।
श्री धीमान ने बताया कि पूरे प्रदेश के स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के उपयोग के लिए जरूरी सामान जैसे कि मास्क, दस्ताने, दवाई, सेनिटाईजर आदि भी प्रदेश स्तर पर खरीदकर जिलों को भेजे जा रहे हैं। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि राज्य में कर्फ्यू का निष्ठा से पालन करें और अनावश्यक कारणों से घर से बाहर न निकलें। आदेशों की अवहेलना करने पर जिला प्रशासन को सख्त कार्रवाई करने के आदेश दिए गए हैं।

ऐसे लोग जो दूसरे देशों से आए हैं, उनसे और उनके परिवार से अतिरिक्त मुख्य सचिव ने आग्रह किया कि वे अपनी सूचना 104 हेल्पलाईन नम्बर और जिला प्रशासन को अवश्य दें। ऐसी जानकारी छिपाने के लिए उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में हिमकेयर के कार्ड भी लोकमित्र केंद्र के माध्यम से बनाए जा रहे हैं और लोगों की सुविधा के लिए इसे 31 मई तक बढ़ाया गया है।
इस बीच राज्य सरकार ने कोविड-19 महामारी से निपटने और अन्य बचाव उपायों के लिए स्वास्थ्य विभाग को 10 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि स्वीकृत की है जो पहले स्वीकृत किए गए पांच करोड़ रुपये के अतिरिक्त है। यह राशि राज्य आपदा प्रतिक्रिया राशि से व्यक्तिगत रक्षात्मक उपकरणों की खरीद करने और राज्य में प्रयोगशाला सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए स्वीकृत की गई है।
सं.रमेश1856वार्ता
image