Friday, Apr 19 2024 | Time 13:55 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


लॉकडाउन के दौरान हरियाणा सरकार के घर-घर राशन वितरित करने के निर्देश

चंडीगढ़, 25 मार्च(वार्ता) हरियाणा सरकार ने सभी मंडल आयुक्तों और जिला उपायुक्तों को आगामी 21 दिनों तक राज्य में सम्पूर्ण लॉकडाउन की स्थिति में आवश्यक वस्तुओं की आज शाम तक घर-घर आपूर्ति व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए व्यवस्था तैयार के निर्देश दिये हैं।
राज्य की मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा ने सभी मंडलायुक्तों और जिला उपायुक्तों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक कर ये निर्देश जारी करने के अलावा कहा कि सभी पुलिसकर्मी जो मौके पर मौजूद हैं, वे सोशल डिस्टेसिंग का पालन अवश्य करें लेकिन आवश्यक वस्तुओं की खरीद करने जा रहे आम लोगों को न रोकें और उन्हें पूरी जांच के बाद ही आने-जाने दें।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पूरे देश में 21 दिनों तक घोषित लॉकडाउन की स्थिति में सबसे बड़ी चुनौती यही है कि किस प्रकार लोगों को उनके घर द्वार तक आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध कराई जाएं। उन्होंने कहा कि लोग बिल्कुल भी घर से बाहर न निकलें और यह तभी सम्भव होगा जब उन्हें दैनिक जरूरतों की चीजें उनके घर द्वार पर मिलेंगी। इसके लिए सभी मंडलायुक्त और जिला उपायुक्त अपने-अपने जिलों में क्षेत्र या वार्ड अनुसार सब्जी, दूध और परचून विक्रेताओं की लिस्ट और उनके नम्बर अपनी वैबसाइट पर अपलोड करें और मीडिया के माध्यम से भी लोगों तक इन नम्बरों की जानकारी पहुंचाएं ताकि लोग अपने वार्ड अनुसार इन विक्रेताओं से सीधे बात कर आवश्यक वस्तुएं प्राप्त कर सकें। उन्होंने यह भी कहा कि इस समय दूध की आपूर्ति सामान्य दिनों की तुलना में बढ़ानी होगी ताकि इसकी उपलब्धता एवं आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके।
उन्होंने कहा कि सभी जिला उपायुक्त अपने-अपने जिलों के व्यापारियों, थोक और खुदरा विक्रेताओं से सम्पर्क में रहें और सभी प्रकार की आवश्यक वस्तुओं के स्टॉक की उपलब्धता सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि किराने और दवाईयों की दुकानें खुली रखें और इनके लिए किसी प्रकार का समय निर्धारित न करें। यदि निर्धारित समय में ये दुकानें खुलेंगी तो लोगों की भीड़ इकठ्ठी होती रहेगी। इसलिए भीड़ को रोकने के लिए इन दुकानों को जितना हो सके उतनी देर तक खुला रहने दिया जाए और रात के समय भी इन दुकानों को खोला जाए ताकि लोग किसी भी समय आवश्यक वस्तुओं की खरीद कर सकें।
श्रीमती अरोड़ा ने कहा कि सब्जी उत्पादकों को मंडी तक आने दिया जाए और उन्हें वापिस जाते समय एक पास या पत्र दिया जाए ताकि खाली गाड़ी को पुलिसकर्मी न रोकें। इसके अलावा, आवश्यक वस्तुओं की आवाजाही में लगे वाहनों पर ‘‘आवश्यक वस्तुओं की सेवाएं’’ का एक स्टीकर लगा हो, जिससे नाकों पर पुलिसकर्मी इन वाहनों को बार-बार न रोकें और आपूर्ति श्रंखला लगातार चलती रहे।
मुख्य सचिव ने कहा कि इस संकट के समय मनुष्य के साथ जानवरों और पक्षियों के लिए खाना और चारा भी महत्वपूर्ण तथा आवश्यक वस्तुओं की श्रेणी में आता है। इसलिए जानवरों और पक्षियों के लिए खाना और चारे की भी आवाजाही लगातार बनी रहनी चाहिए। इसके लिए गृह विभाग की ओर से भी पुलिसकर्मियों को विशेष निर्देश दिए जाएं ताकि वे इन वस्तुओं की आपूर्ति करने वाले वाहनों को न रोकें।
उन्होंने कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत डिपो भी खुले रहेंगे। उन्होंने थोक विक्रेताओं को आने वाले सामान की निरंतर आपूर्ति के लिए मैन्यूफक्चरिंग यूनिटों और फैक्ट्रियों को भी खुला रहने की अनुमति देने के अलावा खाद्य प्रसंस्करण और पैकेजिंग इकाईयों को भी चलने देने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि आवश्यक वस्तुएं या मैन्यूफक्चरिंग यूनिटों के लिए जो कच्चा माल पड़ोसी राज्यों से आता है, उनकी आवाजाही में किसी प्रकार की कोई समस्या या बाधा न आए, इसके लिए पुलिस विभाग पड़ोसी राज्यों के साथ समन्वय स्थापित कर अंतरराज्यीय सीमा पर तैनात पुलिसकर्मियों को विशेष दिशा-निर्देश जारी करें।
रमेश1613जारी वार्ता
image