Friday, Mar 29 2024 | Time 13:03 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कोरोना : लोगों को बाहर निकलने से हतोत्साहित करने के लिए भिवानी में पुलिस ने लगाये नाके, बैरिकेड

भिवानी, 25 मार्च (वार्ता) कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के घोषित 21 दिवसीय लॉकडाऊन के पहले दिन आज हरियाणा के भिवानी में पुलिस ने सख्ती दिखाई और जगह-जगह लोगों को घूमने से हतोत्साहित करने के लिए खदेड़ा तथा नाके व बैरिकेड लगाये।
शहर में सब्जी व दूध की कुछ दुकानों को छोड़कर सभी बाजार बंद रहे। सुबह के समय सड़कों पर कुछ युवक अवश्य नजर आए परन्तु पुलिस ने जगह-जगह ऐसे ‘बेवजह घूमने वालों‘ को खदेड़ा।
पुलिस ने कुछ वाहनों वाहनों के चलान भी किए गए। कुछ स्थानों पर पुलिस ने वाहन चालकों को मास्क लगाने व हेलमेट के प्रयोग करने के लिए प्रेरित भी किया।
शहर के प्रमुख चौराहों पर पुलिसकर्मी तैनात थे और रोहतक गेट, हांसी गेट और लोहारू रोड के देवीलाल चौक पर पुलिस ने सख्ती दिखाई। कुछ जगहों पर लोगों के पुलिस से बहस करने जैसे मामले भी हुए।
पुलिस कप्तान संगीता कालिया ने लोगों से लॉकडाऊन का पूरी तरह से पालन करने का आह्वान करते हुए आश्वस्त किया कि पुलिस लोगों को जरूरी सामान मुहैया करवायेगी।
उन्होंने आशा व्यक्त की है कि हरियाणा में दिल्ली व पंजाब की तरह कर्फ्यू की नौबत नहीं आयेगी और सब मिल कर महामारी को मात देने में कामयाब रहेंगे। पुलिस कप्तान ने कहा कि अब सामाजिक संगठन साथ आ रहे हैं। लोगों को खुद पर नियम लागू करने हैं, सोशल डिस्टेंसिंग कायम रखनी है। उन्होंने इसको मानव सभ्यता को बचाने की लड़ाई बताया और सलाह दी कि लोग डर या असुरक्षा की भावना ना पालें। जो एडवाइजरी जारी हो उसको फॉलो करें।
उन्होंने कहा, “हमारी लड़ाई किसी आम अपराधी से नहीं बल्कि अदृश्य अपराधी से है, जो हमें सीधे रूप से प्रभावित कर रहा है। उसे मारना जरूरी है लेकिन उसके लिए बंदूक या गोली की नहीं मास्क व जनता के सहयोग की जरूरत है।“
श्रीमती कालिया ने दावा किया कि पुलिस मानवतावादी चेहरा लिए हुए है लेकिन कानून तोड़ने वालों से भी निपटना नहीं भूली है।
उन्होंने ग्राम पंचायतों से अपील की कि गांवों में सामाजिक स्थलों को बंद करें। पंचायती भवनों के दरवाजे बंद करें, हुक्के व ताश बन्द करें।
सं महेश विक्रम
वार्ता
image