Wednesday, Apr 17 2024 | Time 04:12 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


दिहाड़ीदारों, असंगठित श्रमिकों को राशन के पैकेट बंटेंगे

चंडीगढ़, 26 मार्च (वार्ता) पंजाब में लॉकडाऊन के कारण दिहाड़ीदारों, असंगठित श्रमिकों को राशन के पैकेट बांटने की घोषणा आज मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने की।
उन्होंने कहा कि ऐसा कोविड -19 के कारण कर्फ्यू लगाने से पैदा हुए हालात के मद्देनजर किया जा रहा है और 10 लाख पैकेट बांटे जाने की योजना है।
एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि हरेक पैकेट में 10 किलो आटा, 2 किलो दाल और 2 किलो चीनी होगी और यह पैकेट झुग्गी-झोपड़ियों और अन्य इलाकों में बांटे जाएंगे जहां दैनिक वेतन भोगी और मजदूर बड़ी संख्या में रह रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने यह पैकेट जिला उपायुक्तों के कार्यालयों में भी रखने के आदेश दिए हैं, जिससे घर-घर बांटने में रह गये लोगों की मदद की जा सके। यह लोग प्रदेश की हेल्पलाइन नंबर पर फोन भी कर सकते हैं।
कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन की तरफ से आर्थिक पैकेज की घोषणा का स्वागत करते हुये कहा कि इससे समाज के कई वर्गों को सहायता हासिल होगी। उन्होंने कहा, लेकिन केंद्र सरकार की तरफ से दिहाड़ीदारों और असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को तत्काल राहत नहीं दी गई है।
इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की तरफ से पार्टी के नेतृत्व वाले राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ की गई एक वीडियो कांफ्रेंस में कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पार्टी अध्यक्ष को पंजाब सरकार की तरफ से प्रदेश में गरीबों की सहायता के प्रयासों के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि उनकी तरफ से पुलिस और प्रशासन को स्पष्ट निर्देश जारी किये गए हैं कि वह हरेक जिले में सहायता और डिलीवरी व्यवस्था को सुचारू बनाऐं। उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में आज काफी सुधार हुआ है और अगले कुछ दिनों में स्थिति और स्थिर हो जायेगी। उन्होंने आगे कहा कि पंजाब पुलिस की तरफ से शुरू की गई ई -पास की सुविधा इस दिशा में एक कदम है।
कुछ इलाकों में दवाइयों की दुकानों पर भीड़ बढ़ने की रिपोर्टों पर मुख्यमंत्री ने भरोसा दिलाया कि दवाओं की सप्लाई में कोई कमी नहीं आने दी जायेगी। उन्होंने डाक्टरों और स्वास्थ्य कर्मचारियों को भी भरोसा दिलाया कि स्थिति से निपटने के लिए कोविड -19 की टेस्टिंग किटों और सुरक्षा सामान तक सारा अपेक्षित साजो-सामान उपलब्ध है। मुख्यमंत्री ने कहा कि डाक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों की सुरक्षा उनके लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण है।
महेश विक्रम
वार्ता
More News
जब सरकार मजबूत है तो बार-बार बोलने की क्या जरूरत है:बिंदल

जब सरकार मजबूत है तो बार-बार बोलने की क्या जरूरत है:बिंदल

16 Apr 2024 | 10:52 PM

शिमला, 16 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी की मंगलवार की प्रेस कॉंफ्रेन्स जैसे खोदा पहाड़ निकली चुहिया जैसी है। कांग्रेस पार्टी के उप मुख्यमंत्री कहते है कि हमारी सरकार मजबूत है।

see more..
विनिंग कैंडिडेट पर कांग्रेस लगाएगी दांव: प्रतिभा

विनिंग कैंडिडेट पर कांग्रेस लगाएगी दांव: प्रतिभा

16 Apr 2024 | 10:50 PM

शिमला, 16 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में एक जून को चार लोकसभा सीट और छह विधानसभा सीट पर चुनाव होने हैं। जिसको लेकर भारतीय जनता पार्टी ने सभी सीटों पर अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है।

see more..
पूरी मजबूती से चुनाव लड़ेंगे व निश्चित तौर पर जीतेंगेः विक्रमादित्य

पूरी मजबूती से चुनाव लड़ेंगे व निश्चित तौर पर जीतेंगेः विक्रमादित्य

16 Apr 2024 | 10:47 PM

शिमला, 16 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह को कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार व फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत के खिलाफ मंडी संसदीय सीट से मैदान में उतारा है। वह जल्द ही अपने चुनाव अभियान की शुरुआत करेंगे।

see more..
मंडी को जलील करने का खामियाजा भुगतेगी कांग्रेसः ठाकुर

मंडी को जलील करने का खामियाजा भुगतेगी कांग्रेसः ठाकुर

16 Apr 2024 | 10:46 PM

मंडी, 16 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि मंडी जिला को विकास के मामले में जलील करने का खामियाजा कांग्रेस को इन लोकसभा चुनावों में भुगतना होगा।

see more..
image