Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:19 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पुक्का ने शिक्षा क्षेत्र के लिए बेलआउट पैकेज का किया आग्रह

अमृतसर, 27 मार्च (वार्ता) पंजाब अनएडेड कॉलेजेज एसोसिएशन ने शुक्रवार को केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से शिक्षा क्षेत्र में कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ के प्रकोप के गंभीर प्रभाव को देखते हुए इसके लिए बेलआउट पैकेज घोषित करने का आग्रह किया।
श्रीमती सीतारमण को लिखे पत्र में पुक्का के प्रधान डॉ अंशु कटारिया ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार की ओर पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति (पीएमएस) लंबित होने के कारण अनएडेड कॉलेज पहले से ही कठिन दौर से गुजर रहे थे। श्री कटारिया ने कहा कि बंद करने की वजह से कालेजों को मिलने वाले राजस्व रूक गए हैं लेकिन खर्चों को रोका नहीं जा सकता है।
वरिष्ठ उपाध्यक्ष अमित शर्मा ने कहा कि शिक्षा क्षेत्र में इस समस्या के कारण प्रतिकूल रूप से प्रभावित हुआ है। पंजाब सहित कई राज्यों में पिछले तीन वर्षों से पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति (पीएमएस) धनराशि का वितरण नहीं किया गया है, जिसे केंद्र सरकार राज्य सरकारों के माध्यम से वितरित करती थी। पंजाब में भी लगभग 1850 करोड़ रुपये बकाया हैं और कॉलेजों को भारी वित्तीय संकट का सामना करना पड़ रहा है।
श्री शर्मा ने कहा कि ऐसी स्थिति ने न केवल कॉलेजों के लिए बल्कि इन कॉलेजों में काम करने वाले हजारों कर्मचारियों के लिए भी परेशानी खड़ी कर दी है। कोरोना वायरस के प्रभाव से पहले कई कॉलेजों में 4-5 महीनों का वेतन लंबित था। कॉलेज 31 मार्च से पहले पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के वितरण की उमीद कर रहे थे लेकिन कोरोना वायरस की समस्या के साथ, अब यह उम्मीद भी धराशायी हो गई है।
शिक्षा क्षेत्र को समर्थन देने के लिए बैंक ब्याज या किस्त, ब्याज की छूट या कर्ज के पुनर्गठन पर कोई रोक नहीं दे रहे हैं। शिक्षा क्षेत्र की ओर तत्काल ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि अगर यही स्थिति कुछ और सप्ताह तक बनी रही तो सैंकड़ों और कॉलेज बंद हो जाएंगे।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image