Friday, Apr 19 2024 | Time 13:02 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बूंदाबांदी तथा बारिश से मौसम ठंडा

चंडीगढ, 27 मार्च (वार्ता) पश्चिमोत्तर क्षेत्र में पिछले चौबीस घंटों में कहीं कहीं हल्की बारिश या बूंदाबांदी हुई तथा अगले चौबीस घंटों में गरज के साथ बारिश की संभावना है ।
मौसम केन्द्र के अनुसार अगले चौबीस घंटों में तेज हवा के साथ बारिश होने के आसार हैं । कल रात छाये बादलों के कारण पारे में वृद्धि हुई जिससे पारा 16 से 18 डिग्री तक रहा । चंडीगढ़ ,अंबाला ,लुधियाना ,पटियाला ,आदमपुर ,सहित कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी या हल्की हल्की बारिश हुई । गुरदासपुर एक मिमी ,हिसार दो मिमी ,नारनौल दो मिली ,अमृतसर दो मिमी वर्षा हुई ।
दिल्ली एक मिमी वर्षा तथा पारा 19 डिग्री ,श्रीनगर छह मिमी तथा जम्मू चार मिमी वर्षा हुई । हिमाचल प्रदेश में मौसम खराब रहा । मध्यम तथा निचले इलाकों में बारिश और ऊंचाई वाले स्थानों पर हिमपात हो रहा हैं जिसके चलते एक बार फिर पूरा प्रदेश में ठंड की चपेट में आ गया है।
शिमला से प्राप्त जानकारी के अनुसार मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों में लाहुल स्पीति में रोहतांग सहित केलांग तथा किन्नौर जिले के कल्पा में भी हिमपात हुआ है। आज सुबह तक केलांग में छह सेंटीमीटर और कल्पा में 0.2 सेंटीमीटर हिमपात दर्ज किया गया। जबकि 13050 फुट की उंचाई पर स्थित रोहतांग में करीब आधा फुट ताजा हिमपात हुआ है। वहीं, राजधानी शिमला और उसके आस पास वाले क्षेत्रों में भी कल रात से बारिश हो रही हैं।
मनाली में 10 मिलीमीटर, डलहौजी 9, जंजैहली और बल्द्वाडा 6, रामपुर, सुजानपुर टिहरा, गुलेर, पूह और करसोग में 5, कसौली, सराहन और सोलन जिला में भी बारिश हुई। बारिश के बाद तापमान में 6 से 7 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट दर्ज की गई है। केलांग में न्यूनतम तापमान माइनस 0.5 डिग्री रहा जबकि शिमला के कुफरी में 2.9 डिग्री, किन्नौर के कल्पा में 2.0 डिग्री, कुल्लू के मनाली में 4.8 डिग्री, चंबा के डलहौजी में 5.0 डिग्री और कांगडा के धर्मशाला में 8.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। इसके इलावा राजधानी में 7.1 डिग्री रहा।
आज शुक्रवार को अधिकतम तापमान केलांग में 2.1 डिग्री, कल्पा में 3.4 डिग्री, शिमला में 13.0, डलहौजी 6.1, भुंतर 13.8, सुंदरनगर 20.7, धर्मशाला 12.2, नाहन 20.6, सोलन 17.8, चंबा 15.9, कांगडा 17.3, बिलासपुर 23.0, हमीरपुर 22.6 और उना में 22.8 डिग्री सेल्सियस रहा।
सं शर्मा
वार्ता
मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डाॅ मनमोहन सिंह ने बताया कि राज्य में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है जिससे चलते 30 मार्च तक मौसम खराब रहने की संभावना है। इस दौरान प्रदेश की ऊंची क्षेत्रों में हिमपात और मैदानी क्षेत्रों में वर्षा की संभावना जताई है।
वार्ता
image