Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:12 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अफगान सिखों के भारत आने पर एसजीपीसी करेगी उनका पुनर्वास:लोंगोवाल

अफगान सिखों के भारत आने पर एसजीपीसी करेगी उनका पुनर्वास:लोंगोवाल

अमृतसर, 28 मार्च (वार्ता) अफगानिस्तान में सिखों को देश छोड़ने के लिए मिल रही धमकियों का संज्ञान लेते हुए शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति ने एलान किया कि अफगान सिखों के भारत आने पर समिति उनके पुनर्वास के सभी प्रबंध करेगी।

एसजीपीसी के प्रधान भाई गोविंद सिंह लोंगोवाल ने शनिवार को कहा कि अफगानी सिख बच्चों की शिक्षा और योग्यता अनुसार रोज़गार का भी प्रबंध शिरोमणि समिति की ओर से किया जायेगा। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार को अफगानी सिखों की मदद के लिए संजीदा कदम उठाने चाहिए। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में सिख असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। ऐसे में सरकार को सिखों की जान-माल की हिफाजत करने के लिए तत्काल कदम उठाने चाहिए तथा इस मामले को संयुक्त राष्ट्र संघ के समक्ष भी उठाना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि कुछ दिन पूर्व अफगानिस्तान के काबुल में एक गुरुद्वारा पर किये गए आतंकवादी हमले में कई सिख मारे गए थे। इस हमले के पश्चात अब बाकी बचे सिखों को देश छोड़ने की धमकियां मिल रही हैं।

भाई लोंगोवाल ने काबूल हमले में मारे गए और घायल सिख परिवारों को आर्थिक सहायता देने का भी एलान किया। उन्होंने कहा कि मृतकों के परिजनों को एक लाख रुपये और घायलों को पचास हजार रुपये प्रत्येक को दिए जाएंगे।

सं.ठाकुर.श्रवण

वार्ता


image