Tuesday, Apr 23 2024 | Time 19:50 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


लॉकडाऊन : 30-31 को खुले रहेंगे पंजाब में बैंक

लॉकडाऊन : 30-31 को खुले रहेंगे पंजाब में बैंक

चंडीगढ़, 29 मार्च (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सोमवार और मंगलवार, 30 और 31 मार्च को बैंक खोलने के आदेश आज दिये।

कोरोना वायरस के कारण 21 दिन का देशव्यापी लॉकडाऊन चल रहा है। पंजाब सरकार के आज यहां जारी बयान के अनुसार कर्फ्यू पाबंदियों के बीच लोग अपने वित्तीय कार्य कर सकें इसलिए बैंक खोले जा रहे हैं। इसके अलावा तीन अप्रैल से सभी बैंक शाखाएं सप्ताह में चक्रीय आधार पर दो दिन के लिए खुलेंगी। एटीएम आदि भी चौबीसों घंटे के लिए आपॅरेशनल होंगे।

इसीके साथ ही पंजाब के गृह मंत्रालय ने प्रदेश व चंडीगढ़ यूटी के उपायुक्तों को बैंकिंग स्टाफ को पूरा सहयोग देने संबंधी निर्देश जारी किये हैं। इसके तहत बैंककर्मियों को पास जारी करने और अन्य जरूरी राहत देने के मुद्दे शामिल हैं।

31 मार्च को सभी सरकारी धनादेशों की विशेष क्लियरिंग होगी । एक अप्रैल को बैंकों के लिए नॉन पब्लिक डीलिंग डे होगा, उस दिन भी बैंककर्मियों को लेकिन आवश्यक पास मुहैया कराने के निर्देश उपायुक्तों को दिये गये हैं।

बयान में स्पष्ट किया गया है कि यह आदेश केंद्रीय गृह मंत्रालय, केंद्रीय वित्त मंत्रालय और भारतीय रिजर्व बैंक के 24 मार्च और 27 मार्च को जारी निर्देशों के अनुकूल ही हैं।

कोरोना वायरस से निबटने के लिए व्यवस्था को कार्यशील बनाये रखने के लिए, विविध वर्गों के नागरिकों के लिए भारत सरकार व पंजाब सरकार के घोषित कुछ राहत उपायों के लाभ लोगों तक निर्धारित समय सीमा में लोगों तक पहुंचाने के लिए यह आवश्यक है क्योंकि लाभ तभी पहुंचेंगे जब बैंकिंग चैनल कार्यशील होगा।

महेश विक्रम

वार्ता

image