Saturday, Apr 20 2024 | Time 01:15 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


प्रवासी श्रमिकों के लिए विशेष ट्रेनें चलाएं : मनीष तिवारी

प्रवासी श्रमिकों के लिए विशेष ट्रेनें चलाएं : मनीष तिवारी

चंडीगढ़, 30 मार्च (वार्ता) पंजाब के श्री आनंदपुर साहिब से कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने आज मांग की कि लॉकडाऊन के कारण सड़कों पर उतरे प्रवासी श्रमिकों के लिए विशेष ट्रेनों का प्रबंध कर उन्हें घरों तक पहुंचाया जाए।

श्री तिवारी ने यह मांग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर की है। पत्र में उन्होंने कहा है कि हवाई अड्डों की तर्ज पर रेलवे स्टेशनों पर उनकी स्क्रिनिंग की व्यवस्था भी की जाए ताकि जरूरत पड़ने पर किसीको वहीं क्वारन्टीन किया जा सकता है।

श्री तिवारी ने लिखा है, “मैं समझता हूं कि आप अकल्पनीय हालातों का सामना कर रहे हैं, लेकिन सड़कों पर अपने थोड़े-बहुत सामान सहित संघर्ष कर रहे हजारों लोगों का जल्द हल निकाला जाना जरूरी है। ऐसे में उन्हें सीमाओं पर रोककर क्वारन्टीन करने की बजाय उनके लिए विशेष ट्रेनें चलाकर अपने घरों तक पहुंचाना ठीक होगा।“

उन्होंने जोर देते हुए कहा कि इन लोगों को हवाई अड्डों की तरह रेलवे स्टेशनों पर ही स्क्रीन करके अपने घरों को जाने देना चाहिए या फिर वहां ही क्वारन्टीन कर देना चाहिए।

उन्होंने कहा कि यह समस्या सिर्फ दिल्ली केंद्रित नहीं है, बल्कि देशभर में वर्कर अपने समुदायों को वापिस सुरक्षित देखना चाहते हैं। यदि हम आधे-अधूरे उपाय करेंगे, जैसा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देशों से प्रतीत होता है, तो यह मेडिकल एमरजेंसी बड़े पैमाने पर मानवीय आपदा में तब्दील हो सकती है।

महेश विक्रम

वार्ता

image