Wednesday, Apr 24 2024 | Time 16:32 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


एफएसएफटीआई और पुक्का ने परीक्षाओं का संचालन ऑनलाइन करने के लिए यूजीसी से किया आग्रह

अमृतसर, 01 अप्रैल (वार्ता) फेडरेशन ऑफ सेल्फ फाइनेंसिंग टेक्निकल इंस्टीट्यूशंस (एफएसएफटीआई) और पंजाब अनएडिड कॉलेजिस एसोसिएशन (पुक्का) ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी), विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी), नई दिल्ली से अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं ऑनलाईन आयोजित करने का आग्रह किया है।
एफएसएफटीआई और पुक्का के अध्यक्ष डॉ अंशु कटारिया ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण इस सेमेस्टर को एक अपवाद के रूप में मानने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों और कॉलेजों का समय बचाने के लिए बड़े निर्णयों की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि देश के सभी अनएडिड कॉलेजिस के छात्र, कर्मचारी और प्रबंधन इस स्थिति में सरकार के साथ हैं, लेकिन साथ ही साथ इन छात्रों के कीमती शैक्षणिक सत्र को ध्यान में रखते हुए, सरकार को इस सेमेस्टर के लिए ऑनलाइन परीक्षा की योजना बनानी चाहिए।
एफएसएफटीआई के महासचिव केवीके राव ने कहा कि एमएचआरडी और यूजीसी को ऑनलाइन परीक्षा में उपस्थित होने वाले छात्रों को कैट, यूजीसी-नेट, जेईई, आईईएलटीएस इत्यादि जैसी अन्य प्रतियोगी ऑनलाइन परीक्षाओं के पैटर्न पर उनकी पसंद के अनुसार 10-15 दिनों की खिड़की प्रदान करने के लिए परीक्षा का ऑनलाइन डाटा बैंक बनाना चाहिए, ताकि इस शैक्षणिक सत्र और अगले शैक्षणिक सत्र में इनका नुकसान न हो।
उल्लेखनीय है कि भारत में 993 विश्वविद्यालय और 39,931 महाविद्यालय हैं जिसमें 37 मिलियन विद्यार्थियों ने दाखिला लिया है।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image