Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:53 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


राहत शिविरों में रहने वालों के लिये काउंसिलिंग और आवश्यक बस्तुओं की व्यवस्था के निर्देश

चंडीगढ़, 01 अप्रैल(वार्ता) हरियाणा की मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा ने सम्बंधित अधिकारियों को प्रदेश में राहत शिविरों में रह रहे लोगों के लिये निजी काउंसलर और मनोचिकित्सक को लगाने की सम्भावनाएं तलाशने के निर्देश दिये हैं।
श्रीमती अरोड़ा ने आज यहां वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से संकट समन्वय समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुये ये निर्देश दिये। सभी उपायुक्तों से कहा कि वे प्रत्येक जिले में नोडल अधिकारी की नियुक्ति करें जो इन काउंसलर या विभिन्न संगठनों के नेताओं की सेवाएं लेने से सम्बंधित सभी प्रकार की व्यवस्थाएं देखेंगे। उन्होंने कहा कि पुलिस अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि विभिन्न राहत शिविरों में रहने वाले प्रवासी मजदूरों की चिंता या समस्याओं को मानवीय आधार पर देखा जाये। उन्होंने इन शिविरों में टीवी लगाने की सम्भावनाएं भी तलाशने तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने भी निर्देश दिये।
उन्होंने कहा कि सभी नगर समितियां, नम्बरदारों, सरपंचों, पंचों, सिंचाई विभाग की टीमें विशेष तौर पर निगरानी रखें। उन्होंने निर्देश दिए कि राहत शिविरों में रह रहे प्रत्येक प्रवासी मजदूरों का पंजीकरण उनके आधार नम्बर, पते और फोन नम्बर जैसे पूरी जानकारी के साथ किया जाना चाहिए। उन्होंने निर्देश दिए कि पड़ोसी राज्यों से हरियाणा में प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति की ट्रैकिंग की जाए।
मुख्य सचिव ने प्रदेशभर के बैंक और एटीएम खुले रखने, कोविड-19 अस्पतालों के लिए जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार ही अस्पताल बनाने तथा इस सम्बंध में स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा अधिकारियों को प्रत्येक मानदंड का पूरी तरह से पालन करने, प्रत्येक अस्पताल में वेंटिलेटर के साथ ऑक्सीजन सिलेंडरों की पर्याप्त व्यवस्था करने, डॉक्टर, स्वास्थ्य सेवाओं में लगे कर्मचारी और पैरामेडिकल स्टाफ को प्रोत्साहित करने, उन्हें उनकी सुरक्षा के प्रति आश्वस्त करने तथा इनके लिये आवश्यक उपकरण जैसे पीपीई किट, दस्ताने, सैनिटाइजर और एन -95 मास्क आदि सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
मुख्य सचिव ने जनता से झूठी खबरों और अफवाहों पर ध्यान न देने तथा जिला उपायुक्तों के साथ जिला सूचना, जन सम्पर्क अधिकारियों को ऐसी अफवाह फैलाने वालों पर नकेल कसने, आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति श्रृंखला सुनिश्चित करने, पड़ोसी राज्यों से आने वाली आवश्यक वस्तुओं की आवाजाही भी सुचारू रूप से सुनिश्चित करने, बाजारों में आवश्यक वस्तुओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने तथा राहत शिविरों में सफाई और भोजन वितरित करने वाले स्वयंसेवकों और अधिकारियों की थर्मल जाँच करने के भी निर्देश दिये।
रमेश1716वार्ता
image