Thursday, Apr 18 2024 | Time 20:22 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा में कोरोना से पहली मौत, मरीज ने पीजीआई चंडीगढ़ में दम ताेड़ा

हरियाणा में कोरोना से पहली मौत, मरीज ने पीजीआई चंडीगढ़ में दम ताेड़ा

अम्बाला, 02 अप्रैल(वार्ता) हरियाणा में कोरोना वायरस के कारण पहली मौत हुई है जिसमें स्थानीय अम्बाला कैंट स्थित टिम्बर मार्किट निवासी हरजीत सिंह कोहली(67) ने चंडीगढ़ के पीजीआई अस्पताल में बुधवार रात दम तोड़ दिया।

कोहली के सैम्पल जांच के लिये भेजे गये थे। हालांकि डॉक्टरों को उसमें कोरोना के कोई स्पष्ट संकेत नहीं मिले थे और उसका एक सामान्य मरीज की तरह ईलाज चल रहा था। लेकिन मौत होने के बाद आई सैम्पल की रिपोर्ट में उसके कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई।

अम्बाला के सिविल सर्जन डा. कुलदीप सिंह ने यह जानकारी देते हुये बताया कि हरजीत को गत 31 मार्च को अम्बाला कैंट सिविल अस्पताल की ओपीडी में लाया गया था। जांच के बाद उसे पीजीआई चंडीगढ़ रैफर कर दिया गया। वह मधुमेह, गुर्दारोग और निमोनिया से भी पीड़ित था। पीजीआई में बुधवार को उसकी तबीयत ज्यादा बिगड़ने तथा कोरोना आशंका होने पर उसके सैम्पल लिये गये थे। दोपहर करीब एक बजे लिये सैम्पल की रिपोर्ट सात 11.40 बजे आई जिसमें वह कोरोना पॉजीटिव पाया गया लेकिन इससे पहले ही उसकी मौत हो गई।

उन्होंने बताया कि हरजीत का यात्रा का भी कोई इतिहास नहीं है। उन्होंने बताया कि मृतक परिजनों को सूचित कर दिया गया है। उसका अंतिम संस्कार भी पीजीआई प्रोटोकॉल के अनुसार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि हरजीत की मौत के बाद यहां पूरे इलाके को सेनीटाइज़ किया जा रहा है। घर के चार लोगों और इतने ही किरायेदारों को क्वारंटाईन कर दिया गया है। कोरोना से मौत की सूचना मिलते ही अम्बाला कैंट में अफरा तफरी मच गई। जिला प्रशासने ने टिम्बर मार्किट क्षेत्र को सेनीटाइज़ करना शुरू कर दिया है। स्वास्थय विभाग और पुलिस टीमें मौके पर पहुंच गई है तथा पूरे क्षेत्र को सील कर दिया गया है। यह भी पता लगाया जा रहा है कि हरजीत किन किन लोगों के सम्पर्क में आया तथा किस डॉक्टर ने उसकी ओपीडी में पहली बार जांच की थी। हरजीत सिंडीकेट बैंक से सेवानिवृत्त हुआ था तथा स्थानीय सिंह सभा गुरूद्वारा में बतौर ऑडिटर काम कर रहा था।

सं.रमेश1539वार्ता

image