Tuesday, Apr 23 2024 | Time 12:35 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


निर्मल सिंह के पार्थिव शरीर के निरादर से महजबी समुदाय का हुआ अपमान-डॉ अटवाल

जालंधर, 03 अप्रैल (वार्ता) पूर्व विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणजीत सिंह अटवाल ने आज कहा कि वेरका में प्रसिद्ध रागी भाई निर्मल सिंह खालसा को दाह संस्कार से वंचित करने से पूरे मजहबी सिख समुदाय का अपमान हुआ और पंजाब सरकार को उचित कदम उठाने चाहिए थे जिससे महान 'रागी' के पार्थिव शरीर का इस तरह अनादर नहीं होता।
डॉ अटवाल ने यहां एक बयान में कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण था कि राज्य की मशीनरी ने देश में मनुवादी ’दमनकारी विचार को लागू करने और सिख समुदाय से पद्मश्री से सम्मानित पहले सिख रागी का इस तरह से अपमान होने दिया। उन्होंने कहा कि यह बात और भी ज्यादा निंदनीय है कि राज्य सरकार ने भाई खालसा का अंतिम संस्कार सरकारी सम्मान से नहीं किया जबकि उनके द्वारा सिख समुदाय तथा पंजाब के लिए निभाई सेवा के फलस्वरूप वह इसके हकदार थे।
पूर्व अध्यक्ष ने राज्य सरकार से कहा कि वह भाई खालसा के परिवार से उसके शव के निरादर के लिए माफी मांगे। और यह सुनिश्चित करने के लिए सख्त निर्देश जारी करे कि किसी को फिर से इस तरह से जातिगत आधार पर भेदभाव न किया जाए।
डॉ अटवाल ने पंजाबियों से कोरोना वायरस ‘कोविड​​-19’ वायरस की प्रकृति को समझने और किसी भी गलत खबर को न फैलाने का आग्रह किया, जिससे इसके पीड़ितों का सामाजिक बहिष्कार होगा। उन्होंने काेरोना वायरस के प्रसार का मुकाबला करने के लिए पंजाबियों से मौजूदा लॉकडाउन का सख्ती से पालन करने का आग्रह किया। उन्होंने कोविड-19 वायरस के लक्षणों को समझने का आग्रह करते हुए कहा कि वह इस बारे में ऐसी झूइी अफवाहें न फैलाएं, जिससे वायरस पीड़िातें को समाज छोड़ना शुरू कर दे तथा मौत के बाद मृतक शरीरों के साथ दुर्व्यवहार हो। उन्होंने कोरोना वायरस को रोकने के लिए पंजाबियों को लगाये लॉकडाउन का सख्ती से पालन करने का भी आग्रह किया।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image