Friday, Mar 29 2024 | Time 03:51 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा में तबलीगी जमात के 107 लोगों पर मामले दर्ज, क्वारंटाईन में रखे गये

चंडीगढ़. 03 अप्रैल(वार्ता) हरियाणा गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विजयवर्धन ने कहा कि तबलीगी जमात के 107 लोग, जो पर्यटक वीजा पर भारत आए हैं, उनकी पहचान राज्य में की गई है और अब उन्हें क्वारंटाईन में रखा गया है तथा इसके खिलाफ पलवल, फरीदाबाद, पानीपत, अंबाला और नूंह में एफआईआर भी दर्ज की गई है और कानून के तहत जांच के बाद आवश्यक कार्रवाई भी की जाएगी।
श्री विजयवर्धन ने आज यहां स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोडा और पुलिस महानिदेशक मनोज यादव के साथ संयुक्त रूप से डिजिटल संवाददाता सम्मेलन को सम्बोधित करते हुये यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हालांकि तबलीगी जमात के लोगों ने राज्य के विभिन्न जिलों में प्रवेश किया, लेकिन नूंह में ऐसे लोगों की अधिकतम संख्या की जानकारी प्राप्त हुई है।
उन्होंने बताया कि 15,850 प्रवासी मजदूरों को 228 राहत शिविरों में रखा गया है। राज्य में 573 राहत शिविर/आश्रय गृह स्थापित किए गए हैं। गौशालाओं में पशुओं के चारे के लिए परेशानी मुक्त वाहनों के आवागमन के लिए सख्त निर्देश जारी किए गए हैं ताकि गौशालाओं में पशुओं के चारे को लाने-ले-जाने के लिए किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत न हो। इसी प्रकार, पंचकूला में 24 घंटे के लिए हेल्पलाइन-कम-नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है और ऐसी कोई शिकायत मिलने पर नियंत्रण कक्ष में उपलब्ध खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के अधिकारियों द्वारा तत्काल कार्रवाई की जाएगी।
श्री अरोड़ा ने कहा कि अतिरिक्त मुख्य सचिव, प्रधान सचिव और आईपीएस स्तर के वरिष्ठ अधिकारियों को प्रत्येक जिले में नोडल अधिकारियों के रूप में प्रतिनियुक्त किया गया है ताकि लॉकडाउन के दौरान आवश्यक खाद्य पदार्थों के पर्याप्त स्टॉक की उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके और खाद्य पदार्थों की कमी या अधिक मूल्य की कोई शिकायत अभी तक प्राप्त नहीं हुई हैं।
उन्होंने कहा कि कोविड-19 की चुनौती से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए राज्य सरकार डॉक्टरों, नर्सों, पैरामेडिक्स और अन्य कर्मचारियों सहित स्वास्थ्य विभाग के अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों के मनोबल को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार ने उन्हें सभी आवश्यक सेवाएं और उपकरण प्रदान किए हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 से निपटने के लिए ऐसे सभी स्वास्थ्य कर्मीयों के लिए पर्याप्त मात्रा में व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) किट उपलब्ध कराई जाएगी।
श्री अरोड़ा ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा अपनाई गई बहुआयामी रणनीति के परिणामस्वरूप, अभी तक राज्य में कोविड-19 के स्टेज-3 (सामुदायिक प्रसारण) की स्थिति को रोकने में सफल रहे हैं। वर्तमान में हम स्टेज-2 में हैं, जिसमें अब तक 43 मामले राज्य में पॉजिटिव पाए गए हैं और इनमें से ज्यादातर मामले ऐसे हैं, जिनका इतिहास यात्रा का है या वे किसी कोरोनो पॉजिटिव मरीज के सम्पर्क में आए हैं। उन्होंने कहा कि अब तक, राज्य में कुल 43 रोगियों में से 30 कोविड पॉजिटिव मरीज हैं और 13 मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है। हालांकि हम स्टेज-3 में नहीं हैं, लेकिन इस तरह की किसी भी घटना को रोकने के लिए सभी आवश्यक उपाय कर रहे हैं।
रमेश1840जारी वार्ता
image