Saturday, Apr 20 2024 | Time 12:29 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


आवश्यक वस्तुओं की निर्विघ्न सप्लाई को लेकर ट्रांसपोर्ट कंट्रोल रूम स्थापित

आवश्यक वस्तुओं की निर्विघ्न सप्लाई को लेकर ट्रांसपोर्ट कंट्रोल रूम स्थापित

चंडीगढ़, 05 अप्रैल(वार्ता) पंजाब सरकार ने लोगों को ज़रूरी वस्तुओं की निर्विघ्न सप्लाई सुनिश्चित करने के लिए कुछ ठोस कदम उठाते हुए यातायात की सुविधा के लिए कंट्रोल रूम स्थापित किए हैं जिससे ऐसी वस्तुओं को ले जाने वाले ट्रकों आदि वाहनों की आवाजाही बरकरार रखी जा सके।

सरकार ने ज़रूरी वस्तुओं को परचून की अधिकतम खुदरा मूल्य (एम.आर.पी.) से ज़्यादा कीमत पर बेचने वालों को 1.85 लाख रुपए जुर्माना लगाने का फ़ैसला किया गया है। सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि सेंट्रल ट्रांसपोर्ट रूम के प्रमुख स्टेट ट्रांसपोर्ट कमिश्नर होंगे जबकि जि़लों में स्थापित ऐसे कंट्रोल रूमज़ की कमांड सचिव और आर.टी.ए. के हाथों में होगी। परिवहन विभाग ने उन राज्यों में भी सप्लाई को बढ़ा दिया है। जिनमें अनाज और अन्य वस्तुओं की कमी है। गेहूँ /चावल के लगभग 20-25 रैक जिनमें 54,000-67,000 टन अनाज और अन्य सामान होता है, रोज़ाना इन राज्यों को भेजा जा रहा है।

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कल मंत्रिमंडल की बैठक में सभी आवश्यक वस्तुओं की कीमतों पर निगरानी रखने के लिए सख्त निर्देश जारी किए थे और जमाखोरी, अधिक कीमत वसूलने वालों के खि़लाफ़ कड़ी कार्यवाही करने के लिए कहा था। प्रवर्तन निदेशालय की टीमें अधिक कीमत वसूलने वालों पर निगरानी रखने के लिए निरंतर जांच कर रही हैं ।इन टीमों ने पठानकोट और फिऱोज़पुर में 15-15, एस.ए.एस. नगर में 11, गुरदासपुर में 10 और लुधियाना में एक जगह पर छापेमारी की और एक गैस एजेंसी का चालान भी काटा गया।

खाद्य एवं सिविल सप्लाई के विभाग के प्रधान सचिव ने कल बैठक में बताया था कि सभी वस्तुएँ ख़ासकर खाद्य वस्तुएँ जैसे कि गेहूँ /आटा, चावल, दाल, खाना बनाने वाले तेल, मसाला, सब्जियाँ आदि के साथ-साथ मास्क और सैनीटाईजऱ पर बारीकी से नजऱ रखी जा रही है। सप्लाई लाईन जारी रखने में पेश आ रही मुश्किलों को देखने के अलावा कर और आबकारी विभाग द्वारा डाटा इकट्ठा करने, रिलायंस फ्रैश, वॉलमार्ट, बिग बाज़ार जैसे परचून विक्रेताओं के साथ नैटवर्क स्थापित करने पर लगातार नजऱ रखी जा रही है।

कंट्रोल रूम पंजाब से बाहर के व्यापारियों और ज़रूरी वस्तुएँ तैयार करने वाले निर्माताओं द्वारा भी इन वस्तुओं के उपभोग वाले स्थानों तक ट्रकों के द्वारा ले जाने में भी मददगार साबित हो रहे हैं। प्रवक्ता ने बताया कि वाहन चालक / चालक रास्ते में खाने की उपलब्धता, ठहरने और उनके वाहन चलाने सम्बन्धी सहायता के लिए इन कंट्रोल रूमों के साथ संपर्क कर सकते हैं।

शर्मा

वार्ता

image