Friday, Apr 19 2024 | Time 08:14 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कोरोना ने बढ़ाई चेरी बागवानों की चिंता

कोरोना ने बढ़ाई चेरी बागवानों की चिंता

शिमला, 05 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने कहा है कि कोरोना महामारी के चलते देश प्रदेश में आद्योगिक इकाइयां बंद पड़ने से इसकी पैकेजिंग का कोई भी सामान बागवानों को नहीं मिल रहा है। जिससे बागवानों की चिंता बढ़ गई है।

उन्होंने आज यहां कहा है कि चेरी की फसल बहुत थोड़े समय के लिए ही टिक पाती है, इसलिए इसे पकने के तुरन्त बाद बाजार में भेजने का पूरा प्रबंध करना पड़ता है। उन्होंने इस बारे में मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में कहा है कि प्रदेश की प्रसिद्ध चेरी लोवर हाइट की इसी महीने के अंत तक तैयार होने के साथ ही इसके उत्पादकों में अपनी फसल को लेकर चिंता भी सताने लगी है। चेरी बागवानों को इसके पेकिंग के लिये डिब्बे न मिलने से उनकी चिंता बढ गयी है। प्रदेश सरकार की ओर से इन्हें अब तक कोई भी सहायता या आश्वासन नहीं मिला है ।

श्री राठौर ने राज्य सरकार से इन बागवानों के लिए पैकेजिंग के लिए डिब्बों का प्रबंध करने की मांग करते हुए कहा कि यदि सरकार इस समय इसका प्रबंध करने में असमर्थ है तो उन्हें तुरन्त ही एचपीएमसी या हिम्फेड के द्वारा 25 अप्रैल से पूर्व खरीद कर बागवानों को जल्द उपलब्ध करवाने चाहिए।

उन्होंने कहा है कि चेरी बागवानों को पैकेजिंग के लिये डिब्बे न मिले तो भारी आर्थिक नुकसान सहना पड़ेगा। उनकी आर्थिक स्थिति पर भी विपरीत असर पड़ेगा। उन्होंने प्रदेश सरकार से चेरी बागवानों के हितों की रक्षा के लिए चेरी को मंडी मदस्थ योजना के तहत लाने की मांग करते हुए कहा है कि चेरी बागवानों को भी उनकी फसल का न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रदान किया जाना चाहिए।

सं शर्मा

वार्ता

image