Wednesday, Apr 24 2024 | Time 17:56 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पीएमजीकेएवाई के तहत पंजाब को 2़ 12 लाख टन गेहूं आवंटित

जालंधर, 09 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) के तहत गरीब और जरूरतमंद परिवारों को सहायता प्रदान करने के लिए भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) ने अप्रैल से जून के महीनों के लिए पंजाब को 2.12 लाख टन गेहूं आवंटित किया है।
भारतीय खाद्य निगम के प्रभागीय प्रबंधक टीआर सेठी ने शनिवार को कहा कि कोविड-19 महामारी के प्रकोप के मद्देनजर सरकार ने प्रति लाभार्थी को प्रति माह पांच किलोग्राम गेहूं तीन महीने और प्रति परिवार एक किलोग्राम दाल देने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि संबंधित राज्य सरकारों द्वारा पात्र लाभार्थियों को पूर्ण परिवार के लिए गेहूं 15 किलोग्राम प्रति परिवार और दाल तीन किलोग्राम का मुफ्त वितरण (परिवार के सदस्यों की संख्या के बावजूद) सुनिश्चित किया जा रहा है। श्री सेठी ने कहा कि आपातकालीन स्थिति को ध्यान में रखते हुए एफसीआई ने अप्रैल से जून के महीनों के लिए पंजाब को 2.12 लाख मीट्रिक टन गेहूं आवंटित किया है।
प्रभागीय प्रबंधक ने कहा कि अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक एफसीआई के निदेशक डी वी प्रसाद और महाप्रबंधक (क्षेत्र पंजाब) अर्शदीप सिंह थिंड के निर्देशानुसार, एफसीआई के क्षेत्रीय कार्यालय ने पहले ही 2.12 लाख टन के लिए आदेश जारी कर दिए हैं, जो राज्य के लिए संपूर्ण आवंटित हिस्सा है, जिसकी कीमत 594.09 करोड़ रुपये है। इसी प्रकार, उन्होंने कहा कि कुल केंद्र का 4127.085 टन 11. 56 करोड़ रुपये का गेहूं केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ को भी दिया गया है। श्री सेठी ने स्पष्ट रूप से कहा कि शेयरों का उठान एक सतत प्रक्रिया है और एफसीआई द्वारा गेहूं के स्टॉक को जारी किया जा रहा है।
पंजाब और चंडीगढ़ के लिए 605. 65 करोड़ रुपये का पूरा खर्च भारत सरकार वहन करेगी।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image