Tuesday, Apr 23 2024 | Time 14:16 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा में सड़कों पर जारी है प्रवासी श्रमिकों का आवागमन

सिरसा, 12 मई (वार्ता) हरियाणा में सड़कों पर प्रवासी श्रमिकों का आवागमन जारी है।
सिरसा, फतेहाबाद, कैथल, अंबाला व यमुनानगर आदि जिलों में प्रवासी श्रमिकों का आवागमन थम नहीं रहा है। हरियाणा के रेवाड़ी व महेंद्रगढ़ क्षेत्र में गए पंजाब के मजदूर पैदल ही वापस लौट रहे हैं, वही राजस्थान व पंजाब से उत्तर प्रदेश व बिहार के वाशिंदे प्रवासी मजदूर भी अपने घरों को पैदल ही लौट रहे हैं।
सिरसा में राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर 9 पर मजदूर इकबाल सिंह जोकि महेंद्रगढ़ में सरसों फसल की कटाई करने गए थे, पैदल ही अपने परिवार के साथ पंजाब लौट रहे थे, जब उनसे पूछा गया तो बोले कि वे निरंतर कई दिनों से चलते ही आ रहे हैं और रात होने पर वह कहीं ठोर देख कर रुक जाते हैं। उन्होंने बताया कि कई बार समय पर उन्हें भोजन नहीं मिला और काफी किलोमीटर भूखे ही पैदल भी चलना पड़ा।
श्री संह ने बताया कि गए तो इस इरादे से थे कि पहले वे महेंद्रगढ़ रेवाड़ी क्षेत्र में सरसों की फसल काटकर कुछ कमा लेंगे, उसके बाद पंजाब में गेहूं की फसल आएगी तो यहां दिहाड़ी मजदूरी कर लेंगे मगर अब की बार कुछ हासिल नहीं हुआ, जो कुछ कमाया वैसे ही चला गया। उन्होंने कहा कि अब वह बस जैसे-तैसे रोग से बचकर अपने घर पहुंच जाना चाहते हैं।
इसी तरह पंजाब से पैदल ही चल कर उत्तर प्रदेश जा रहे प्रवासी श्रमिकों को जब सिरसा शहर में बाबा भूमन शाह चौक पर पुलिस ने रोका तो बोले, “साहब क्या करें जब रोटी रोजगार नहीं बचा तो हम किस आसरे पंजाब में बैठे रहते। अब तो घर लौटना ही एक विकल्प बचा है।“
प्रशासनिक सूत्रों ने बताया कि सिरसा में 1500 से अधिक प्रवासी मजदूरों को कल 25 राज्य परिवहन की बसों में उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में भेजा जाएगा। आज इन प्रवासी मजदूरों को विभिन्न स्थानों से डेरा ब्यास सिकंदरपुर में एकत्रित किया गया है। इनकी स्क्रीनिंग की गई है।
सं महेश विजय
वार्ता
image