Tuesday, Apr 16 2024 | Time 22:02 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


विकलांग 20 मई को खाली बर्तन बजाकर जताएंगे विरोध

हिसार, 12 मई (वार्ता) कोविड-19 महामारी को रोकने के लिए किये गये देशव्यापी लॉकडाऊन के दौरान हरियाणा सरकार की तरफ से पेंशन बढ़ाने की घोषणा का पालन न करने, राशन, स्वास्थ्य सुविधाएं न मिलने समेत अन्य मुद्दों पर विकलांग 20 मई को खाली बर्तन बजाकर विरोध जताएंगे।
यह निर्णय विकलांग अधिकार मंच, हरियाणा की राज्य कमेटी की वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये की गई एक बैठक में आज लिया गया। प्रदेशाध्यक्ष योगेश शांडिल्य ने बताया कि पेंशन बढ़ाकर एक हजार रुपये करने की घोषणा की गई थी पर उसे पूरा नहीं किया गया। इसके अलावा कई जिलों में सैकड़ों जरूरतमंद विकलांगों को समय पर पेंशन नहीं दी जा रही। उनसे सिलेंडर भराई के पैसे लिये जा रहे हैं लेकिन सब्सिडी के पैसे वापस खाते में नहीं आ रहे।
श्री शांडिल्य ने कहा कि विकलांगों कों स्वास्थ्य संबंधित सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं और इसके अलावा सरकार के आदेश के मुताबिक राशन डिपो धारक घर पर राशन भी नहीं दे रहा है। उन्होंने कहा कि बिना बीपीएल राशन कार्ड धारक को जरूरत पड़ने पर राशन नहीं मिल पा रहा है और जरूरी चीजें घर पर नहीं मिलने पर जब जरूरतमंद सामान लेने के लिए कोई बाहर निकलता है तो उसका पुलिस चालान काटती है।
श्री शांडिल्य ने आरोप लगाया कि निजी क्षेत्र में काम करने वाले कई विकलांगों को तनख्वाह नहीं मिल पा रही है और कई को नौकरी से निकाला जा रहा है। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक परिवहन की व्यवस्था ठप होने के कारण विकलांगों को अपनी तिपहिया साइकल या पैदल ही कहीं भी आना-जाना पड़ रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि जिन विकलांगों के पास फैमिली आईडी, मनरेगा में खाता, जनधन में खाता, श्रम विभाग में रजिस्ट्रेशन, बीपीएल राशन कार्ड और भूमि नहीं है, उन्हें सरकार कुछ नहीं दे रही है।
श्री शांडिल्य ने कहा कि अलग-अलग समस्याओं को लेकर विकलांग अधिकार मंच के पास कई शिकायतें आ रही हैं और मदद मांगी जा रही है और वह प्रशासन को अवगत करवाते हैं तो केवल आश्वासन मिल रहा है।
उन्होंने कहा कि मंच के कार्यकर्ता खुद पैसे इकट्ठे कर जरूरतमंदों को घर-घर जाकर जरूरत का सामान बांट रहे हैं, जबकि यह काम प्रशासन को रना चाहिए। इन्हीं सब बातों को लेकर 20 मई को प्रदेश के विकलांग अपने घरों के सामने सिर पर काली पट्टी बांधे, गले में तख्ती लटका व खाली बर्तन बजाकर विरोध प्रदर्शन करेंगे।
सं महेश विजय
वार्ता
image