Friday, Mar 29 2024 | Time 10:24 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हेड कांस्टेबल पहला मामला पाॅजिटिवः डीजीपी

शिमला, 12 मई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश पुलिस के महानिदेशक एसआर मरड़ी ने कहा है कि कांगड़ा जिला के पंचरूखी थाने के एक हेड कांस्टेबल का कोरोना पॉजिटिव पाया जाना प्रदेश पुलिस का पहला मामला है।
उन्होंने आज यहां कहा कि बाहरी राज्यों से लोगों के आने के कारण हमारी कोरोना को निपटने के लिए अगली लड़ाई शुरू हो गई है। सरकार ने निर्णय लिया है कि रेड जोन से आने वाले लोगों को अनिवार्य संस्थागत क्वारंटाइन में रखा जाएगा। जबकि ग्रीन व ऑरेंज जोन से आने वाले लोगों की मेडिकल जांच होगी। यदि उन लोगों में कोई लक्षण पाए जाते हैं तो उन्हें संस्थागत क्वारंटाइन में रखा जाएगा। नहीं तो उन्हें होम क्वारंटाइन में रखा जाएगा।
श्री मरडी ने मंगलवार को यहां जारी एक वीडियो संदेश में कहा कि लोग होम क्वारंटाइन के नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं। चंबा के सलूणी में एक कोरोना पॉजिटिव ने नियमों का उल्लंघन ना करते हुए ना केवल अपनी दो साल की बेटी को संक्रमित किया बल्कि अन्य दो लोगों को भी संक्रमित किया। कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति इन लोगों के साथ पार्टी मनाने चला गया। बताया जा रहा है कि इन्हें एक ही सिगरेट शेयर की थी। डीजीपी ने कहा कि डब्ल्यूएचओ के अनुसार सिगरेट पीना हानिकारक है।
उन्होंने कहा कि आरोग्य सेतु ऐप को लेकर लोगों में कई तरह की आशंका है। लोगों को ऐसा लगता है कि उनका डाटा लीक हो जाएगा। ऐसा कुछ नहीं है। ऐप में छह माह के बाद अपने आप डाटा डिलीट हो जाता है। यदि 70 फीसदी लोग मास्क लगाए तो कोरोना को शत प्रतिशत रोका जा सकता है। उन्हें उम्मीद है कि हिमाचल के लोग इस बात को समझने और मास्क लगाकर कोरोना को शत प्रतिशत रोकने में योगदान देंगे।
सं शर्मा
वार्ता
image