Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:01 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


आंगनवाड़ीकर्मियों ने जताया रोष

सिरसा, 14 मई (वार्ता) हरियाणा की आंगनवाड़ी वर्कर्स और हेल्पर्स यूनियन की सदस्यों ने आज सिरसा जिले के सभी ब्लॉकों में रोष प्रदर्शन किया।
सेंटर ऑफ इंडियन ट्रेड यूनियन्स (सीटू) और सर्व कर्मचारी संघ से जुड़ी यूनियन की सदस्यों ने प्रदर्शन के बाद दोपहर में महिला एवं बाल विकास अधिकारी को मांगों संबंधी ज्ञापन सौंपा।
आंगनवाड़ी वर्कर व हेल्पर कोविड-19 महामारी के खिलाफ जंग में आगे की पंक्ति में खड़ी हैं और कंटेनमेंट जोन समेत राशन वितरण का काम कर रही हैं।
जिला अध्यक्ष शकुंतला ने बताया कि इन हालात के बावजूद प्रदेश भर की आंगनवाड़ी वर्कर व हेल्पर को मानदेय नहीं मिल रहा। यही नहीं काफी समय से आंगनवाड़ी केंद्रों का किराया भी नहीं मिला है। लॉक डाउन के कारण विभाग की तरफ से कभी 15 दिन का राशन तो कभी 14 दिन का राशन लाभार्थियों को बांटने के लिए दिया जा रहा है, जो कि कर्मचारियों के लिए परेशानी का सबब बन गया है। उन्होंने आरोप लगाया कि विभाग व सरकार ने उनका तमाशा बना दिया है क्योंकि एक-एक लाभार्थी को 700 ग्राम आटा, 500 ग्राम चावल पैक करके घर-घर जाकर बांटना हैं, जिसके लिए पोलिथीन वह खुद खरीद रही हैं।
जिला सचिव प्रमिला चौधरी ने कहा कि अगर पूरे महीने का राशन एक साथ दे दिया जाए तो कम से कम कुछ ज्यादा मात्रा तो बनेगी। वहीं राशन वितरण के दौरान वर्कर व हेल्पर को कोई सुरक्षा उपकरण नहीं दिए गए हैं, जिसके कारण सभी कर्मचारी अपनी जान जोखिम में डालकर ड्यूटी कर रही हैं। उन्होंने चेतावनी दी कि सुरक्षा उपकरण नहीं दिए जाएंगे, तो आंगनवाड़ीकर्मी कार्य बंद कर देंगी। उन्होंने बताया कि जींद जिले में 4 आंगनवाड़ी वर्कर्स कोरोना पॉजिटिव पाई गई। उन्होंने यह भी कहा कि आंगनवाड़ीकर्मियों की दूसरे गांवों में ड्यूटी लगाने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।
जिला प्रधान ने कहा कि जिला स्तरीय अधिकारी वर्कर व हेल्पर पर दबाव बनाना बन्द करें, अन्यथा आंदोलन को और ज्यादा तेज कर दिया जाएगा, जिसकी पूर्णतया जिम्मेवारी विभाग व सरकार की होगी।
सं महेश विजय
वार्ता
image