Friday, Apr 19 2024 | Time 23:25 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


गलघोंटू समेत पशुओं को बीमारियों से बचाने के लिए मुफ्त टीके लगाने का फ़ैसला

चंडीगढ़, 16 मई(वार्ता) पंजाब सरकार ने करीब 11 लाख पशु पालकों को बड़ी राहत देने के लिए पशुओं में होने वाली गलाघोटू, स्वाईन बुख़ार जैसी गंभीर बीमारियों से बचाने के लिए मुफ्त टीके लगाने का फैसला किया है ।
पशुपालन ,डेयरी विकास मंत्री तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा ने आज यहां बताया कि विभाग ने यह फ़ैसला कोरोना महामारी के साथ हुए नुकसान के कारण पशु पालकों को कुछ राहत देने के लिए किया है। अकेली गलाघोटू बीमारी के बचाव का टीका लगवाने के लिए पशु पालकों को हर वर्ष तकरीबन सवा तीन करोड़ रुपए का ख़र्च करना पड़ता था जो अब बिल्कुल मुफ़्त लगाया जायेगा। राज्य में यह टीका हर वर्ष तकरीबन 65 लाख पशुओं को लगाया जाता है।
श्री बाजवा ने बताया कि गलाघोटू के अलावा स्वाईन बुख़ार और पटसोज़ जैसी बीमारियों से बचाव के लिए लगाये जाने वाले सभी टीके भी मुफ्त होंगे । इस फ़ैसले से पंजाब में टीकाकरण प्रोग्राम के अंतर्गत पशुओं और मुर्गियों को रोगों से बचाने लगने वाले सभी टीके मुफ़्त लगाऐ जाएंगे। पशुओं को मुंहखुर जैसी बीमारियों से बचाने के लिए टीके पहले ही मुफ़्त लगाऐ जाते हैं। बकरियों को लगने वाला पीपीआर और मुर्गियों को लगने वाली रानीखेत वैक्सीन के टीके भी मुफ़्त लगाऐ जा रहे हैं।
श्री बाजवा ने बताया कि इस फ़ैसले से सभी पशुओं को विभिन्न बीमारियों से बचाने के लिए सफलता का निश्चित किया गया लक्ष्य हासिल करने में मदद मिलेगी।
शर्मा
वार्ता
image