Wednesday, Apr 24 2024 | Time 15:20 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


विदेशों में फंसे पंजाबियों को वापस लाने के लिए राज्य सरकार की कोशिशें जारी : राणा सोढी

चंडीगढ़, 16 मई(वार्ता)नान रेजीडेंट इंडियन (एनआरआईज)मामलों के मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी ने विभिन्न मुल्कों में नियुक्त किए गए समन्वयकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर कोविड -19 संकट के कारण विदेशों में फंसे पंजाबियों की स्वदेश वापसी और पंजाब आए एनआरआईज को उनके देशों को भेजने के लिए किए जा रहे प्रबंधों की समीक्षा की।
समन्वयकों ने विदेशियों और प्रवासियों की इस मुश्किल घड़ी में की जा रही मदद के लिए पंजाब सरकार तथा राणा सोढी का धन्यवाद भी किया।
श्री सोढी ने आज यहां बताया कि विदेशों में फंसे पंजाबियों को वापस लाने के लिए राज्य सरकार की कोशिशें जारी हैं और लगातार पंजाबी वतन लौट रहे हैं। भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार इन पंजाबियों की वापसी पर सम्बन्धित शहर में ही हवाई अड्डे से बाहर आने पर 14 दिनों के लिए एकांतवास पर भेजा जा रहा है। ये सब होटलों में ठहर रहे हैं और जो ज़रूरतमन्द लोग होटलों का खर्चा नहीं उठा सकते, उनके लिए होस्टल और विभिन्न संस्थाओं में ठहरने का प्रबंध किया जा रहा है, जहाँ थोड़ी सी रकम खाने की वसूली जा रही है।
समन्वयकों से मिले सुझाव पर श्री सोढी ने कहा कि वह ज़रूरतमंदों के लिए ठहरने के प्रबंध मुफ़्त करने के लिए मुख्यमंत्री के साथ बात करेंगे । उन्होंने विभाग के सचिव राहुल भंडारी को कहा कि वह ऐसे व्यक्तियों के ठहरने के लिए सरकारी गेस्ट हाऊस आदि में प्रबंध देखें। इसी तरह दुनिया के कई शहरों में थोड़ी संख्या में फंसे कुछ भारतीयों के लिए विशेष उड़ानों का प्रबंध करने के लिए विभाग के अधिकारियों को सम्बन्धित देशों के दूतावासों से तालमेल स्थापित करने के लिए कहा ताकि वहां फंसे पंजाबियों को वापस लाया जाए।
शर्मा
वार्ता
image