Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:41 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


प्रवासियों की उमड़ी भीड़ से सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ी धज्जियां

लुधियाना ,18 मई (वार्ता) पंजाब के औद्योगिक नगर में रहने वाले सबसे अधिक प्रवासियों की परेशानियां अभी कम होने का नाम नहीं ले रहीं । आज दाना मंडी में एकत्र हुये प्रवासियों की भारी भीड़ कोरोना को न्यौता दे रही है तथा सोशल डिस्टेंसिंग की जमकर धज्जियां उड़ायी जा रही हैं ।
प्राप्त जानकारी के अनुसार ये मजदूर रेलवे टिकट कन्फर्म न होने या रजिस्ट्रेशन नहीं होने से परेशान थे और तेज धूप तथा भुखमरी के हालात से परेशान ये भी भूल गये कि उन्हें कोरोना महामारी से बचाव के लिये सामाजिक दूरी बनाये रखने तथा अन्य नियमों की पालना भी करनी है ।
रोजगार छिनने तथा मकान मालिकों के मकान खाली करने की धमकी से आहत दुखी मजदूरों ने बताया कि वो कहां जायें । काम छिन गया तथा मकान मालिक किराये के लिये परेशान कर रहे हैं । भूखों मरने की नौबत आ गयी है । कितने दिनों से वे यहां फंसे हुये हैं तथा अब तक टिकट नहीं मिली है । प्रशासन उन्हें बाहर निकालने की कोशिश कर रहा है । अब वे अपने घर जाना चाहते हैं । अपना काम छोड़ कर टिकट के लिये दाना मंडी में कब से बैठे हैं ।
ज्ञातव्य है कि पंजाब से अब तक करीब दो लाख प्रवासी मजदूर डेढ़ सौ विशेष ट्रेनों से अपने राज्यों को वापसी कर चुके हैं । इससे राज्य के खजाने पर दस करोड़ बोझ पड़ा है । अगले दस दिनों में दो सौ से अधिक ट्रेनें प्रवासियों को लेकर जाने की योजना है । प्रवासियों के लिये राज्य से रोजाना बीस से अधिक ट्रेनें चलाये जाने की संभावना है । लुधियाना में तेरह लाख से अधिक प्रवासी हैं जो काम छिनने के हालात में अपने घरों को जाना चाहते हैं । डेढ़ सौ ट्रेनों में से 57 ट्रेनें अकेले लुधियाना से गयी हैं । इसके अलावा जालंधर ,अमृतसर पटियाला , मोहाली , बठिंडा ,फिरोजपुर और सरहिंद से भी ट्रेनें गयी हैं ।
सं शर्मा
वार्ता
image