Friday, Mar 29 2024 | Time 11:14 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


रैपिड टेस्टिंग किट के नतीजे संतोषजनक नहीं हैं : विज

अंबाला, 18 मई (वार्ता) हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने आज माना कि दक्षिण कोरिया से मंगाई गई रैपिड टेस्टिंग किट के नतीजे भी संतोषजनक नहीं हैं।
श्री विज ने यहां मुख्यमंत्री, स्वास्थ्य विभाग और मेडिकल एसोसिएशन के साथ हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि रैपिड टेस्ट किट पहले चीन से आयी थी, जिसे भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने रिजेक्ट कर दिया, उसके बाद हरियाणा सरकार ने दक्षिण कोरिया की 50 हज़ार किट खरीदी और एक लाख किट के आर्डर भी किए। श्री विज ने कहा, “हमने टेस्ट भी किये लेकिन उसका भी संतोषजनक रिजल्ट नहीं आ रहा है। इसमें किट की भी खराबी हो सकती है या हमारा टेस्ट करने के तरीके में भी अंतर हो सकता है। इसके लिए हम कम्पनी से बात करने की कोशिश कर रहे हैं कि कहाँ पर कमी आ रही है ताकि उस कमी को दूर किया जा सके।“
उन्होंने कहा कि रैपिड किट यकीनी तौर पर बहुत फायदेमंद हो सकती है। आरटीपीसीआर से भी अपने टेस्टों की संख्या बढ़ाई है और लगभग तीन हज़ार प्रति मिलियन टेस्ट रोजाना किये जा रहे हैं। अगर रैपिड टेस्ट किट सही रिजल्ट देने लग जाये तो टेस्टों की संख्या और अधिक बढ़ाई जा सकती है।
उन्होंने दावा किया कि हरियाणा कोरोना से लड़ने में बाकी प्रदेशों से बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या लगभग 350 है और प्रदेश का रिकवरी रेट 62 प्रतिशत के करीब है जोकि देश के औसत रिकवरी रेट 15 प्रतिशत के मुकाबले बहुत अच्छा है। उन्होंने सरकारी और प्राइवेट सेक्टर के सभी कोरोना वॉरियर्स की पीठ थपथपाते हुए कहा कि ये सभी के प्रयास से मुमकिन हो पा रहा है।
श्री विज ने मेडिकल एसोसिएशन के उठाये गए सुरक्षा के मुद्दे पर कहा कि इस मामले में सरकार बहुत ही संवेदनशील है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी कोरोना काल में एपिडेमिक एक्ट है में संशोधन कर सख्त कानून बनाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार भी इसमें पूरी तरह से सख्त है और किसी भी कोरोना वॉरियर जो लड़ाई में सबसे अग्रिम पंक्ति में लड़ रहे हैं, उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी हमारी है।
उन्होंने कहा, “हम आपकी सुरक्षा की गारंटी देते हैं आपको बिल्कुल निडर होकर अपने दायित्व का निर्वहन करना चाहिए।“
सं महेश विजय
वार्ता
image