Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:34 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


आर्थिक पैकेजों को शिक्षाविदों, किसानों का समर्थन

जालंधर 19 मई (वार्ता) केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण द्वारा ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ के तहत घोषित किए गए आर्थिक पैकेजों का पंजाब में जालंधर के शिक्षाविदों, किसानों तथा अन्यों ने समर्थन किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 12 मई को अर्थव्यवस्था, सिस्टम, जीवंत डैमोग्राफी और मांग के पांच स्तंभों पर ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ के प्रारंभ करने की घोषणा की थी।
जालन्धर स्थित कन्या महाविद्यालय (केएमवी) की प्रिंसीपल डॉ. आतिमा शर्मा ने इन पहलकदमियों को दूर-दृष्टिपूर्ण करार देते हुए कहा कि इसने अध्यापक वर्ग को महत्त्वपूर्ण दिशा दी है। लर्निंग पाथ्स स्कूल के निदेशक रौबिन अग्रवाल ने कहा कि ई-विद्या के अंतर्गत सृजित ई-कन्टैंट से नेत्रहीनों व बधिरों को सहायता मिलेगी।
डेयरी का संचालन करने वाले नरेन्द्र राणा ने कहा कि इससे डेयरी क्षेत्र को प्रफुल्लित होने में सहायता मिलेगी। एक फ़र्नीचर निर्माण इकाई के मालिक प्रवीण प्रसन्न हैं कि उनकी इकाई में कार्य पुनः प्रारंभ हो गया है तथा कहा कि इस आर्थिक पैकेज से छोटे निर्माताओं को अत्यधिक राहत मिलेगी।
ज़िले के किसान गुरद्याल सिंह ने कहा कि हाल ही में घोषित उपायों से कृषक प्रसन्न हैं। जैसे कि घोषणा की गई है, ग्रामीण सहकारी बैंकों व क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को फसल-ऋण की आवश्यकता की पूर्ति हेतु नाबार्ड 30,000 करोड़ रुपए की अतिरिक्त री-फ़ाईनांस सहायता प्रदान करवाएगा। यह राशि उस 90,000 करोड़ रुपए के अतिरिक्त है, जो नाबार्ड द्वारा इस क्षेत्र को प्रायः दी जाती है। इस से लगभग तीन करोड़ किसानों, अधिकतर छोट व हाशिये पर जा चुके, को लाभ होगा तथा इससे उनकी रबी की कटाई के पश्चात व ख़रीफ़ की वर्तमान आवश्यकताएं पूरी होंगी।
ठाकुर.संजय
वार्ता
image