Friday, Mar 29 2024 | Time 15:35 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अनुसूचित जाति वर्ग के लिए 1.40 करोड़ रुपये की सब्सिडी जारी

जालंधर,19 मई (वार्ता) वैश्विक महामारी ‘कोविड-19’ के संकट से स्वरोजगार के माध्यम से निपटने के लिए समाज के जरूरतमंद और वंचित वर्ग के लोगों की मदद करने के लिए पंजाब अनुसूचित जाति भूमि विकास और वित्त निगम ने अनुसूचित जाति के भाइयों के लिए 1.40 करोड़ रुपये की सब्सिडी जारी की है।
निगम के अध्यक्ष एम एल सूद ने मंगलवार को कहा कि कोविड-19 महामारी ने दुनिया भर में अर्थव्यवस्था को प्रतिकूल रूप से प्रभावित किया है। उन्होंने कहा कि कई लोग बेरोजगार हो गये हैं और कई लोग अपने परिवार के लिए दिन में दो वक्त के भोजन का प्रबंधन करने में परेशानी का सामना कर रहे हैं। श्री सूद ने कहा कि ऐसे गंभीर परिदृश्य में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए कर्ज देने के लिए आगे आई है।
अध्यक्ष ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर अनुसूचित जाति समुदाय के गरीब परिवारों को उनके स्वरोजगार उपक्रम स्थापित करने के लिए सहायता दी जा रही है। उन्होंने कहा कि इस प्रयास में निगम द्वारा स्वरोजगार के लिए बैंक टाई अप योजना के तहत 1404 पात्र लाभार्थियों को 1.40 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। श्री सूद ने कहा कि जिला प्रबंधकों को संबंधित लाभार्थियों के बैंक खातों में राशि स्थानांतरित करने के लिए कहा गया है, जिसमें कहा गया है कि आने वाले दिनों में लाभार्थियों को नौ करोड़ रुपये का ऋण मिलेगा, जो राज्य सरकार द्वारा जरूरतमंद लोगों के लिए एक सफलता होगी।
श्री सूद ने कहा कि निगम ने अपनी अन्य योजनाओं में वर्ष 2019-20 के दौरान 12.35 करोड़ रुपये के ऋण को मंजूरी दी थी, जिसमें से 9.11 करोड़ रुपये लाभार्थियों को वितरित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि शेष लोगों को भी बहुत जल्द वितरित किया जाएगा। श्री सूद ने कहा कि महामारी के दौरान निगम के पूरे कर्मचारियों ने बहुत मेहनत की है और मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए अपने एक दिन के वेतन का भी योगदान दिया है।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image