Friday, Apr 19 2024 | Time 11:25 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अनुसूचित जाति के गऱीब लोगों को 140.40 लाख की सब्सिडी जारी

चंडीगढ़, 19 मई(वार्ता) पंजाब अनुसूचित जाति ,भूमि विकास और वित्त निगम ने राज्य के अनुसूचित जातियों के गऱीब लोगों को कोविड-19 महामारी से उभारने के लिए 140.40 लाख की सब्सिडी जारी की है।
निगम के चेयरमैन मोहन लाल सूद ने आज यहां बताया कि कोरोना महामारी के दौरान पूरी दुनिया में आर्थिक तौर पर बहुत ही नकारात्मक प्रभाव पड़ा है। इस कारण बहुत से लोग रोजग़ार से वंचित हो गए हैं और गऱीब परिवारों की रोज़ी-रोटी पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ा है।
श्री सूद ने बताया कि अनुसूचित जातियों के गऱीब परिवारों को अपना रोजग़ार स्थापित करने के लिए बैंक टाई अप स्कीम के अंतर्गत 1404 लाभपात्रियों को अपना रोजग़ार स्थापित करने के लिए 140.40 लाख रुपए की सब्सिडी जारी कर दी गई है। जिला मैनेजरों को यह सब्सिडी सम्बन्धित लाभपात्रियों के खाते में डालने के लिए निर्देश दिए गए हैं। इन लाभपात्रियों को आने वाले कुछ दिनों में अपना कारोबार शरू करने के लिए लगभग 8 से 9 करोड़ रुपए का कर्ज बैंकों द्वारा प्राप्त हो जाएगा। इस पहलकदमी को महामारी के संकट के समय में एक राहत देने वाली कार्यवाही बताया है।
उन्होंने बताया कि इसके अलावा निगम अपनी अन्य योजनाओं के अधीन भी वर्ष 2019-20 के दौरान 1235.24 लाख रुपए के कर्ज मंज़ूर किए गए थे, जिनमें से 911.33 लाख रुपए के कर्ज लाभपात्रियों को बाँटे जा चुके थे। कोरोना के कारण लगाए गए लॉकडाउन और कर्फ्यू के कारण जो कर्ज बाँटने से रह गए थे, उनकी बाँट जल्द ही कर दी जाएगी। कॉर्पोरेशन द्वारा बकाया 323.91 लाख रुपए के कर्ज की अदायगी करने की कार्यवाही भी शुरू कर दी गई है।
उन्होंने अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा मेहनत और लगन के साथ काम करने की भावना की भी प्रशंसा की।
ज्ञातव्य है कि निगम के समूचे स्टाफ द्वारा कोरोना महामारी के कठिन समय में भी योद्धाओं की तरह काम किया और अपना एक दिन का वेतन मुख्यमंत्री राहत कोष में योगदान के रूप में दिया।
शर्मा
वार्ता
image