Friday, Mar 29 2024 | Time 19:35 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा में सरकारी स्कूलों के प्रशासनिक कार्यालय खुलेंगे

चंडीगढ़, 21 मई(वार्ता) हरियाणा सरकार ने राज्य के सभी सरकारी स्कूलों के कार्यालय खोलने का निर्णय लिया है ताकि लॉकडाऊन के कारण गत दो महीने से बंद पड़े प्रशासनिक कार्य निपटाये जा सकें।
एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि स्कूल शिक्षा निदेशालय ने राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी, खंड मौलिक शिक्षा अधिकारी, स्कूल मुखिया/प्रभारी एवं डाइट आदि के प्रधानाचार्यों को निर्देश दिए हैं कि सभी सरकारी स्कूलों व अन्य शैक्षणिक संस्थानों के कार्यालय समयानुसार ही खोले जाएं।
प्रवक्ता के अनुसार स्कूल मुखियाओं को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, हरियाणा द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए सोशल-डिस्टेंसिंग बनाने, मास्क लगाने, सैनेटाइजर आदि का प्रयोग कर स्वच्छता बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं। राज्य सरकार द्वारा सभी स्कूलों को साबुन, सैनेटाइजर, फेस मास्क, हैंडवाश, टॉयलेट क्लीनर/तेजाब आदि खरीदने के लिए 2500 रूपए से लेकर 4000 रूपए तक की एकमुश्त राशि भी देने का फैसला लिया है। इसके अलावा सरकार ने
स्कूल मुखियाओं को मिड-डे मिल, पाठ्य-पुस्तकों के वितरण या स्कूल के किसी अन्य कार्य के लिए सहयोग के लिये आवश्यकतानुसार संबद्ध कर्मचारी या शिक्षक को बुलाने के लिये अधिकृत किया है। सरकार ने दिव्यांगों, गर्भवती महिलाओं, क्रोनिक रोगों पीड़ित कर्मचारियों को स्कूल आने से छूट प्रदान की है तथा स्कूल के कार्यालयों, अनिवार्य फर्नीचर और कक्षों को सैनेटाइज करने के निर्देश दिये हैं।
प्रवक्ता ने बताया कि शिक्षा विभाग ने नए शैक्षणिक वर्ष के लिए सभी सरकारी स्कूलों में एक सप्ताह के अंदर स्कूल प्रबंधन समिति के सदस्यों की प्रथम बैठक का आयोजन कर दाखिला अभियान, शत-प्रतिशत नामांकन, अवस्थांतर तथा ड्रापआऊट रेट को शून्य करने की योजना करने के निर्देश दिए हैं।
रमेश1818वार्ता
More News
फाजिल्का जिले में  नौ किग्रा से अधिक हेरोइन बरामद

फाजिल्का जिले में नौ किग्रा से अधिक हेरोइन बरामद

29 Mar 2024 | 6:50 PM

जालंधर 29 मार्च (वार्ता) सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के सतर्क जवानों ने एक बार फिर पंजाब सीमा पर नशीले पदार्थों की तस्करी करने की पाकिस्तानी तस्करों की नापाक कोशिश को नाकाम कर दिया है।

see more..
image