Friday, Apr 19 2024 | Time 10:21 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


शराब घोटाले की जांच कर रही एसआईटी में दखलंदाजी के आरोपों को खारिज किया दुष्यंत ने

सिरसा, 22 मई (वार्ता) हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री व जननायक जनता पार्टी (जजपा) दुष्यंत चौटाला ने लॉकडाऊन के दौरान सरकारी गोदामों से आबकारी विभाग की जब्त करोड़ों रुपयों की शराब की चोरी के मामले की जांच के लिए गठित विशेष जांच टीम (एसआईटी) के कार्य में दखलंदाजी के आरोपों को खारिज किया।
यहां पत्रकार वार्ता में वह इस सवाल को यह कहकर टाल गये कि विपक्षी दलों ने पिछले दो महीनों में उनके खिलाफ बोलने के सिवा कुछ नहीं किया।
इसीके साथ उन्होंने कहा कि नारनौंद से उनकी ही पार्टी के विधायक रामकुमार गौतम कह उनके (श्री दुष्यंत के) खिलाफ टिप्पणी को लेकर पार्टी संगठन काम कर रहा है।
पत्रकार वार्ता में श्री चौटाला ने कहा कि प्रदेश की मंडियों में बारिश से खराब हुई फसल की भरपाई केंद्र सरकार करेगी। उन्होंने इसके लिए केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान का आभार भी जताया। उन्होंने बताया कि अब तक प्रदेशभर की मंडियों में 70 लाख मीट्रिक टन गेहूं आया है। उन्होंने बताया कि अब तक सरकार ने 12 हजार 40 करोड़ रूपयों को गेहूं खरीदा है, जिसमें से अब तक प्रदेशभर में आढ़तियों के खातों में खरीदी गई गेहूं के बदले 8 हजार 990 करोड़ रूपया डाला जा चुका है, जिनमें से 6 हजार 4 सौ करोड़ का भुगतान किसानों को हो चुका है।
उन्होंने कहा किअब तक खरीदे गए गेहूं में से 60 लाख मीट्रिक टन गेहूं गोदामों में पहुंच चुका है।
उन्होंने यह भी बताया कि सिरसा अनाज मंडी को शहर से बाहर शिफ्ट करने की कार्यवाही चल रही है जिसके लिए जल्द ही जमीन चिन्हित कर अधिगृहित कर ली जाएगी।
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि गिरते भूजल स्तर से चिंतित सरकार ने 40 मीटर गहरे जलस्तर वाले क्षेत्र में धान की फसल न बोने का फैसला लिया है। जिसमें कुरूक्षेत्र के 4, कैथल के 2, फतेहाबाद व सिरसा में एक-एक ब्लॉक हैं जिनका भूजल स्तर 40 मीटर से नीचा है। इस योजना की शुरूआत पंचायती भूमि से की गई है, जिसमें सिरसा ब्लॉक के 13 गांव चिन्हित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार अन्य फसल बोने के प्रति किसान को प्रोत्साहित करने के लिए प्रति एकड़ सात हजार रूपए अतिरिक्त किसान को देगी।
कोविड-19 को लेकर उन्होंने दावा किया कि राज्य सरकार ने व्यापक प्रबंध किए हुए हैं। जहां प्रवासी मजदूरों को उनके गन्तव्य तक पहुंचाया जा रहा है वहीं बाहर के राज्यों में फंसे हरियाणा के लोगों को वापिस लाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सरकार के प्रयास हैं कि औद्योगिक व अन्य कामों को चलाने में मजदूरों की कमी आड़े ना आए। उन्होंने बताया कि जरूरतमंदों तक राशन डिपुओं के जरिये राशन पहुंचाने के लिए अब तक 22 हजार डीआरटी कार्ड बनाए जा चुके हैं वहीं 11 हजार और कार्ड बनाए जाएंगे। उन्होंने जिले में राशन वितरण में आ रही दिक्कतों को प्रशासनिक स्तर पर हल करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए। उन्होंने बताया कि आगामी सोमवार से सिरसा के सारे बाजार खोल दिए जाएंगे।
सं महेश
वार्ता
image