Friday, Apr 26 2024 | Time 02:58 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा सरकार ने संपत्ति कर में भारी छूट की अधिसूचना जारी की

गुरूग्राम, 23 मई(वार्ता) हरियाणा सरकार ने कोविड-19 प्रतिबंधों के दौरान नागरिकों के कराधान दायित्वों को कम करने के लिए वर्तमान सम्पत्ति कर और इस सम्बंध में पिछले बकाया पर विशेष छूट के साथ नई सम्पति कर माफी सम्बंधी अधिसूचना जारी की है।
गुरूग्राम के निगमायुक्त विनय प्रताप सिंह ने आज यह जानकारी देते हुये बताया कि अधिसूचना के तहत जो सम्पत्ति मालिक अपना सम्पूर्ण बकाया सम्पत्ति कर 31 अगस्त तक जमा कराएंगे उन्हें वर्ष 2010-11 से लेकर वर्ष 2016-17 तक के ऐसे कर पर 25 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। सरकार ने इस कर पर लगने वाले ब्याज को माफ किया गया है। उन्होंने बताया कि जिन संपत्ति मालिकों ने गत तीन वर्षों में अपना सम्पत्ति कर 31 जुलाई तक जमा कराया है उन्हें नियमित 10 प्रतिशत छूट के साथ अतिरिक्त 10 प्रतिशत छूट भी दी जाएगी। ऑटो डेबिट तरीके से भुगतान करने वालों को पांच प्रतिशत की अतिरिक्त छूट का लाभ मिलेगा।

निगमायुक्त के अनुसार नगर निगम गुरूग्राम की सीमा में गांवों के लाल डोरा क्षेत्र में स्थित रिहायशी संपत्तियों पर उन सपंत्ति मालिकों को 50 प्रतिशत छूट देने का प्रावधान किया है। उन्होंने बताया कि चेरीटेबल शिक्षण संस्थान, चेरीटेबल अस्पताल और विशेष बच्चों के लिए चल रहे स्कूल, जो सरकारी स्कूलों और अस्पतालों के समान शुल्क लेते हैं, उन्हें शत-प्रतिशत छूट दी गई है। उन्होंने कहा कि संशोधित सम्पत्तिकर बिलों की जांच नगर निगम गुरूग्राम की वैबसाईट पर 25 मई से की जा सकती है। पहली जून से नागरिकों की सुविधा के लिए एसएमएस और पेपर-बिल के माध्यम से बिल वितरित किए जाएंगे। उन्होंने गुरूग्राम के संपत्ति मालिकों से आह्वान किया कि वे निर्धारित समयावधि के भीतर अपने प्रॉपर्टी टैक्स का भुगतान कर सरकार द्वारा दी जा रही छूट योजना का लाभ उठाएं। समय पर भुगतान नहीं करने की सूरत में एक तरफ जहां सम्पत्ति कर पर 18 प्रतिशत वार्षिक दर से ब्याज लगेगा, वहीं डिफॉल्टर प्रॉपर्टी मालिकों की प्रॉपर्टी को सील करके नीलामी की प्रक्रिया भी अपनाई जाएगी।
रमेश2032वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image