Thursday, Mar 28 2024 | Time 23:52 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


वीटा दुग्ध उत्पाद अधिकाधिक लोगों तक पहुंचाने हेतु ज्यादा बूथ खोले जायें: लाल

चंडीगढ़, 28 मई(वार्ता) हरियाणा के सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने हरियाणा डेयरी विकास सहकारी महासंघ लिमिटेड के अधिकारियों को वीटा दूध और दुग्ध उत्पाद अधिकाधिक लोगों को आसानी से उपलब्ध कराने के लिये अधिक बूथ खोलने के निर्देश दिये हैं।
डा. लाल ने कहा कि राज्य के प्रत्येक हुडा सेक्टर और नगरपालिका क्षेत्र में मिल्क बूथ खोले जाएं। इसके अलावा, आम जनता के लिए वीटा दूध और दूध उत्पादों की पहुंच हेतू राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और ट्राइसिटी क्षेत्र में नए वीटा दूध बूथ खोलने पर विशेष जोर दिया जाये। उन्होंने कोविड-19 के कारण लॉकडाउन के दौरान, हरियाणा डेयरी फेडरेशन की सराहना करते हुए कहा कि उसने राज्य में आम जनता तक वीटा के उत्पादों की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित की है और उन आपूर्तिकर्ताओं से अधिशेष (सरप्लस) दूध भी स्वीकार किया, जो डेयरी सहकारी समितियों के सदस्य नहीं थे और लॉकडान होने के कारण रेस्तरां, ढाबों, कैटरर्स इत्यादि को दूध की आपूर्ति करने में असमर्थ थे।
उन्होंने कहा कि वर्तमान स्थान से अम्बाला और बल्लभगढ़ के मिल्क प्लांटों को स्थानातंरित करने के मामले में तेजी लाई जाए। उन्होंने बताया कि वर्तमान में ये दोनों संयंत्र प्रमुख स्थान और आवासीय क्षेत्र के पास हैं तथा इन प्लांटों के वर्तमान स्थान का उपयोग वाणिज्यिक उद्देश्य के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा नवीनतम प्रौद्योगिकी के साथ नए मिल्क प्लांट स्थापित करने के लिए एक दूरस्थ क्षेत्र में भूमि का अधिग्रहण किया जाए।
डॉ. लाल ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि दक्षिण हरियाणा में एक नए मिल्क प्लांट की स्थापना के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की जाए और इसे तुरंत मंजूरी के लिए प्रस्तुत किया जाए। उन्होंने कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री ने बजट 2020-21 के भाषण में दूध, फलों के रस और खमीरीकृत दूध उत्पादों की पैकिंग के लिए राज्य का पहला टेट्रा पैक प्लांट स्थापित करने को लेकर की गई घोषणा के अनुसार तुरंत एसेप्टिक पैकिंग प्लांट लगाने की प्रक्रिया शुरू की जाए।
उन्होंने डेयरी महासंघ के सुचारू संचालन के लिए ग्रुप सी के 237 पदों को भरने को लेकर कहा कि इसके लिए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को पहले ही मांग प्रस्तुत की जा चुकी है। उन्होंने अधिकारियों को भी इस दिशा में प्रयास करने के निर्देश दिए ताकि प्राथमिकता के आधार पर ये भर्तियां की जाएं ताकि काम में दिक्कत न हो।
रमेश1554वार्ता
image