Thursday, Apr 25 2024 | Time 13:57 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अंधड़ तथा बारिश से आम जनजीवन प्रभावित

चंडीगढ, 29 मई (वार्ता) पश्चिमोत्तर क्षेत्र में पिछले चौबीस घंटों में अंधड़, बिजली गर्जन और तेज बारिश से भीषण गर्मी तथा लू से तो राहत मिली लेकिन आंधी में पेड़ उखड़ने तथा बिजली के खंभे गिरने से लोगों को परेशानी हुई । अगले दो दिनों में भी बारिश के आसार हैं ।
मौसम केन्द्र के अनुसार अगले दो दिनों में कहीं कहीं अंधड़ ,गर्जन के साथ बारिश की संभावना है । चंडीगढ़ तथा इसके आसपास कल शाम आंधी से जनजीवन पर असर पड़ा तथा आम सहित फलों का नुकसान हुआ । शहर में आज सुबह काले बादलों के घिर आने तथा तेज बारिश से पेड़ पौधे तथा अन्य प्राणियों को भीषण गर्मी से राहत मिली तथा शहर में 20 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई ।
पंजाब के कुछ इलाकों में कल आंधी ने जनजीवन प्रभावित किया और कुछ इलाकों में बारिश हुई । फगवाडा तथा इसके आसपास ओलों के साथ जोरदार बारिश हुई । बारिश ने भीषण गर्मी से राहत प्रदान की लेकिन बिजली गुल रही तथा यातायात पर असर पड़ा । आंधी में फगवाडा -होशियारपुर ,फगवाडा -नकोदर रोड पर सैकडों पेड़ गिर गये जिससे यातायात प्रभावित रहा ।
बारिश से पारे में तेेजी से गिरावट आ गयी तथा अमृतसर 36 डिग्री , लुधियाना 33 डिग्री , पटियाला 29 डिग्री ,बठिंडा 34 डिग्री , गुरदासपुर 36 डिग्री रहा ।
हरियाणा में कुछ इलाकों में अंधड ने काफी नुकसान किया । जींद तथा जुलाना में बारिश के साथ आए तूफान से बिजली निगम के सैकड़ों पोल टूट गए। कई पेड़ उखड़कर सड़क व खेतों में जा गिरे। पोल गिरने से क्षेत्र की बिजली भी पूरी रात बाधित रही। शुक्रवार को बिजली कर्मचारियों ने पोलों को खड़े किया और बिजली चालू की।
कई इलाकों में सब स्टेशन की पॉवर भी लाइनों पर पेड़ गिरने से बंद पड़ गई। एक समय तो पूरे क्षेत्र में अंधेरा छा गया । तेज आंधी से गांव लिजवाना खुर्द के राजकीय स्कूल में खड़े सफेदे के पेड़ काफी संख्या में गिर गए। पेड़ गिरने के कारण ही स्कूल के एक तरफ की दीवार भी ढह गई। गांव की सड़क के किनारे पर भी खड़े पेड़ गिरे है। तेज तूफान से गांव के घुमंतु जाति के लोगों के टेंट भी उखड़ गए जिसके कारण उन्हें अनेक दिक्कतों का सामना करना पड़ा।
बिजली गर्जन के दौरान गांव रामकली में बिजली गिरने से घर की बिजली की फीटिंग जल गई जिससे घर में रखा फ्रिज, पानी की मोटर, खराब हो गए।
अंबाला का पारा 30 डिग्री , हिसार 37 डिग्री , नारनौल 38 डिग्री , रोहतक 33 डिग्री रहा । राज्य में अनेक हिस्सों में आंधी के साथ बारिश हुई ।
हिमाचल प्रदेश में ओलों के साथ बारिश हुई जिससे शिमला 23 डिग्री , मनाली 23 डिग्री , नाहन 32 डिग्री , उना 36 डिग्री ,धर्मशाला 28 डिग्री , कांगडा 34 डिग्री , नाहन 32 डिग्री , उना 36डिग्री , सोलन 24 डिग्री , तथा कल्पा का पारा 20 डिग्री रहा ।
शर्मा
वार्ता
image