Thursday, Apr 18 2024 | Time 23:03 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल प्रदेश में कोरोना के 10 नये मामले, कुल संख्या 291 पहुंची

शिमला, 29 मई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में शुक्रवार को कोरोना के 10 नये मामले सामने आने से राज्य में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 291 पहुंच चुकी है जिनमें से 81 लोग ठीक हो चुके हैं तथा राज्य में अब 201 कोरोना के सक्रिय मामले हैं।
राज्य के स्वास्थय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आर. डी. धीमान ने यह जानकारी देते हुये बताया कि प्रदेश में कोरोना के आज 10 नये मामले आये। इनमें पांच हमीरपुर और इतने ही कांगड़ा से हैं। हमीरपुर में बकार्टी स्कूल में क्वारंटीन स्थानीय निवासी, नादौन डिग्री कॉलेज में क्वारंटीन अहमदाबाद से लौटा महल निवासी दम्पति, नादौन के एक होटल में संस्थागत क्वारंटीन मुम्बई से लौटी गगल नादौन निवासी महिला और ललियार स्कूल में संस्थागत क्वारंटीन राजस्थान के कोटा से लौटा टौणी देवी निवासी है। इन सभी के गत 26 मई को सैम्पल लिये गये थे जो आज रिपोर्ट में पॉजिटिव पाये गये। प्रशासन अब इनके सम्पर्क में आये लोगों का पता लगा रहा है।
वहीं, कांगड़ा जिले में संघोल की एक महिला, गदरन निवासी एक व्यक्ति, थुरल निवासी युवक कोरोना जांच में आज पॉजिटिव पाये गये। ये सभी ठाणे से हिमाचल प्रदेश लौटे थे तथा परौर में संस्थागत क्वारंटीन थे। इनके अलावा दिल्ली से चार दिन पूर्व लौटा 75 वर्षीय बुजुर्ग जिसका डायलिसिस चल रहा है वह भी कोरोना संक्रमित पाया गया है। इस बुजुर्ग को मंडी के नेरचैक मेडिकल कॉलेज स्थानांतरित किया जा रहा है। वहीं दिल्ली से लौटी जसाई निवासी 60 वर्षीय महिला कोरोना पाॅजिटिव पाई गई है। महिला को क्षेत्रीय अस्पताल धर्मशाला रैफर किया गया है।
नए मामलों के साथ कांगड़ा जिले में कोरोना संक्रमण के कुल मामले 73 हो गए हैं वहीं सक्रिय मामले 52 हैं। 20 मरीज ठीक हो चुके हैं और एक की मौत हुई है। वहीं हमीरपुर जिले में कोरोना के कुल मामले 98 और सक्रिय मामले 88 हो गए हैं। नौ मरीज ठीक हो चुके हैं तथा एक की मृत्यु हुई है।

इससे पहले वीरवार को प्रदेश में कोरोना के आठ नए मामले सामने आए थे। इनमें तीन मामले सोलन, चार कांगड़ा तथा एक मंडी जिले में आया था।
श्री धीमान के अनुसार प्रदेश में अभी तक 40812 लोगों को निगरानी में रखा जा चुका है जिनमें से 16034 लोग 28 दिन की क्वारंटीन अवधि पूरी कर चुके है और वर्तमान में 24778 लोग निगरानी में है। उन्होंने बताया कि 33937 लोगों की कोरोना जांच हो चुकी जिनमें से 32635 लोगों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव पायी गई है। 1011 सैम्पल की रिपोर्ट आनी बाकी है। राज्य में 81 लोग ठीक हो चुके है तथा पांच लोगों की कोरोना के कारण मौत हो चुकी है।
सं.रमेश1931वार्ता
image