Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:41 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


शराब पर कोविड सेस लगाने को मंजूरी

चंडीगढ़ ,01 जून (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कोरोना महामारी के कारण लगाये गये लाकडाउन के चलते राजस्व घाटे को पूरा करने के उद्देश्य से आज से शराब पर कोविड सैस लगाने को मंजूरी दे दी तथा इस सेस को कोविड संबंधी कार्यों पर खर्च किया जायेगा।
इस फैसले से प्रदेश के राजस्व में 145 करोड़ रूपये की वृद्धि होगी । कैप्टन सिंह ने मंत्री समूह की सिफारिशों को मानते हुये कहा कि प्रदेश को 26000 करोड़ रूपये के राजस्व का भारी नुकसान हुआ है जो वर्ष 2020-21 के कुल बजट अनुमानों का तीस फीसदी हिस्सा बनता है जिस कारण राजस्व में वृद्धि के लिये कुछ ठोस कदम उठाने की जरूरत महसूस हुई । मौजूदा वित्तीय वर्ष के दौरान शराब पर अधिक आबकारी ड्यूटी लगाने को लेकर मूल्यांकन करने के लिये गत 12 मई को मंत्रियों का समूह बनाया था ।
मुख्यमंत्री ने आबकारी तथा कराधान विभाग को निर्देश देते हुये कहा कि अधिक राजस्व जुटाये जाने वाले की सारी रकम कोविड से संबंधित कार्यों पर खर्च की जायेगी ।यह सैस शराब की ट्रांसपोर्टेशन के परमिट जारी करते समय वसूला जायेगा ।
मंत्रियों के समूह की सिफारिशों को लेकर आबकारी और कराधान विभाग ने फ़ैसला किया है कि आयातित विदेशी शराब और बीयर पर अतिरिक्त असैस्ड फीस लगाई जाये। इसके अलावा अन्य तरह की शराबों पर अतिरिक्त आबकारी ड्यूटी लगाई जाये ।
शर्मा
वार्ता
image