Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:28 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा में पांच जून से होगी सूरजमुखी की खरीद, 13784 टन खरीद का लक्ष्य

चंडीगढ़, 02 जून(वार्ता) हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल ने आज कहा कि राज्य सरकार चालू सीजन के दौरान सूरजमुखी फसल की उपज की लक्षित 13784 टन की खरीद 5650 रूपए प्रति क्विंटल के निर्धारित न्यूनतम समर्थन मूल्य(एमएसपी) पर करेगी। यह खरीद पांच जून से शुरू होगी।
श्री कौशल यह जानकारी देते हुए बताया कि सूरजमुखी की फसल मुख्य रूप से कुरूक्षेत्र, अम्बाला, पंचकुला और यमुनानगर जिलों में होती है। इसकी खरीद के लिये राज्य सरकार ने हरियाणा स्टेट कोपरेटिव सप्लाई एंड मार्केटिंग फैडरेशन लिमिटेड (हैफेड) तथा हरियाणा स्टेट वेयरहाऊसिंग कारपोरेशन (एचएसडब्ल्यूसी) को नामित किया है। किसानों को लाभकारी मूल्य प्रदान करने और किसानों को उनकी उपज को संकटपूर्ण ब्रिकी से बचाने के लिए और उनकी आय दुगुना करने के तहत ही सूरजमुखी की खरीद का फैसला किया है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने फसल विविधिकरण कार्यक्रम के तहत तिलहन और दलहन को बढ़ावा देने के लिए भी कई बड़े कदम उठाए हैं।
उन्होंने बताया कि राज्य सरकार पांच जून से अम्बाला जिले में अंबाला कैंट, अम्बाला शहर, मुलाना और शहजादपुर, पंचकुला जिले में बरवाला और कुरूक्षेत्र जिले में इस्माईलाबाद, शाहबाद और थानेसर में खरीद केंद्रों पर सूरजमुखी की खरीद शुरू करेगी। उन्होंने बताया कि चालू खरीद सीजन में केंद्र सरकार द्वारा अनुमोदित 3446 टन सूरजमुखी के विपरीत हरियाणा सरकार द्वारा पूरी अनुमानित मात्रा 13784 टन सूरजमुखी की खरीद करेगी। गत वर्ष प्रदेश सरकार ने किसानों से 13156 टन सूरजमुखी की खरीद की थी जबकि केंद्र सरकार ने 2375 टन की मंजूरी दी थी।
श्री कौशल के अनुसार 6109 किसानों ने ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा’ पोर्टल पर खुद को पंजीकृत किया है और केवल पंजीकृत किसान ही खरीद एजेंसियों को अपनी उपज बेचने के हकदार होंगे। उन्होंने बताया कि किसानों को उनकी फसल का भुगतान सीधे उनके बैंक खातों में किया जाएगा।
रमेश1847वार्ता
image