Friday, Mar 29 2024 | Time 08:08 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


भाषा विभाग के नये सलाहकार बोर्ड का गठन

चंडीगढ़, 03 जून(वार्ता) पंजाब सरकार ने पंजाबी साहित्य रत्न और शिरोमणि पुरुस्कारों के चयन और विभागीय विकास स्कीमों के लिए सलाहकार बोर्ड का गठन किया है।
इस बारे में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने उच्च शिक्षा और भाषाओं विभाग की ओर से भेजे गये प्रस्ताव को कल मंजूरी दे दी थी।
राज्य के उच्च शिक्षा और भाषाएं मंत्री तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा ने कहा है कि इस फ़ैसले से भाषा विभाग का काम और चुस्त -दुरुस्त होगा। इस बोर्ड में पंजाबी, हिंदी और संस्कृत भाषाओं के विद्धान ,साहित्य और विभिन्न कलाओं के नामवर व्यक्ति शामल किये गए हैं। इनकी सलाह के अनुसार भाषा विभाग पंजाबी भाषा, साहित्य और कलाओं के विकास के लिए नयी योजनाएँ और प्रोग्राम बनायेगा।
सलाहकार बोर्ड में पंजाबी साहित्य से सम्बन्धित नियुक्त किये गए ग़ैर सरकारी सदस्यों में डा. सुरजीत पातर, नाटककार डा. आत्मजीत, वरियाम संधू, कहानीकार, डा. जोगा सिंह, भाषा विज्ञानी, डा. नाहर सिंह, पंजाब यूनिवर्सिटी, चण्डीगढ़, डा. जसविन्दर सिंह, पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला, स. मनमोहन बावा उपन्यासकार और डा. जसबीर सिंह साबर, अमृतसर शामिल हैं।
इनके अलावा प्रसिद्ध गायक परमजीत सिंह (पम्मी बाई),बलकार सिद्धू, और श्री हरदीप सिंह पटियाला को लोक गायक श्रेणी में मैंबर नामज़द किया गया है।
शर्मा
वार्ता
image