Friday, Apr 19 2024 | Time 14:43 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में गत 24 घंटाें मे कोरोना के 24 नये मामले, कुल संख्या 383 हुई

शिमला, 05 जून (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में कोरोना अब तेजी पांच पसारने लगा है। राज्य में गत 24 घंटाें में कोरोना संक्रमण के 24 नये मामले आने के बाद राज्य में इस महामारी से पीड़ितों की कुल संख्या जहां 383 हो गई है वहीं सक्रिय मामले भी बढ़ कर 199 हो गये हैं। राज्य में कोरोना अब तक पांच लोगों की जान ले चुका है। अब तक 175 मरीज ठीक हो चुके हैं।
राज्य के स्वास्थय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य और नोडल अधिकारी आर. डी. धीमान ने इसकी पुष्टि करते हुये बताया कि नये मामले राज्य के आठ जिलों में आये हैं। कोरोना मुक्त होने के करीब पहुंच चुके सिरमौर जिले में एक ही दिन में इसके सात नए मामले आने के बाद यहां जिला प्रशासन के माथे पर चिंता की लकीरें फिर से दिखाई देने लगी हैं। इनमें दो लोग दिल्ली और चार उत्तर प्रदेश के सहारनपुर से लौटे थे। एक महिला का सैंपल नाहन मेडिकल कॉलेज में लिया गया था जिसका कुछ दिन पहले ही ऑपरेशन हुआ था। उसका कोरोना सैंम्पल पॉजिटिव आया है। महिला के सम्पर्क में आए लोगों का पता लगाया जा रहा।
वहीं राज्य के चम्बा जिले में दो कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं। इनमें एक डलहौजी निवासी तिब्बती मूल एक व्यक्ति तथा दूसरा चुराह के तीसा निवासी एक युवक है। वे 4-5 दिन पहले दिल्ली से लौटे थे और संस्थागत कवारंटीन में थे। इन दोनों को ही कोरोना केअर सेंटर बालू शिफ्ट किया जा रहा है। चम्बा जिले में कोरोना के कुल मामले अब 28 हो गए हैं जिनमें से 15 सक्रिय मामले हैं। 13 लोग ठीक हो चुके हैं।
कांगड़ा और हमीरपुर जिलों में चार-चार, चम्बा और मंडी में तीन-तीन, शिमला, कुल्लू और बिलासपुर में कारोनो का एक एक मामला दर्ज किया गया। शिमला में संस्थागत क्वारंटाइन में रह रहा एक व्यक्ति पाॅजिटिव पाया गया है। हमीरपुर में कोरोना के सबसे ज्यादा 118, कांगड़ा 98, ऊना 40, सोलन 32, चंबा 28, मंडी और बिलासपुर में 20-20, शिमला और सिरमौर में 11-11, कुल्लू तीन और किन्नौर में दो मामले हैं। कांगड़ा के बैजनाथ कोरोना केयर सेंटर के छह संक्रमितों की रिपोर्ट अब नेगेटिव आई है।
राज्य में कोरोना संक्रमितों के ठीक होने की दर बढ़कर 45 प्रतिशत के आसपास पहुंच गई है जो कि गत दिनों में 25 फीसदी थी। हमीरपुर में आज सबसे ज्यादा 10 मरीज कोरोना को मात देकर स्वस्थ हुए। कांगड़ा नौ, शिमला सात तथा सोलन, ऊना और बिलासपुर में एक-एक मरीज ठीक हुआ है।
सं.रमेश1417वार्ता
image