Thursday, Mar 28 2024 | Time 19:10 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अमृतसर में बनेगा पहला डैडीकेटड साईकल ट्रैक

अमृतसर 06 जून (वार्ता) अमृतसर से सांसद गुरजीत सिहं औजला ने स्मार्ट सिटी मिशन के तहत शहर में बनने वाले पहले साईकल ट्रैक के निर्माण कार्य की शनिवार को आधारशिला रखी।
श्री औजला ने बताया कि इस ट्रैक के निर्माण पर 1.93 करोड़ रूपये खर्च होंगे। कुल 2.53 किलोमीटर लंबे साईकल ट्रैक का निर्माण कार्य छह महीनों में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। यह साईकल ट्रैक एम.के होटल टी-प्वाइंट से शुरू होकर रणजीत एवन्यु पुलीस थाना चौक , डिंफेस कॉलोनी, बेअंत पार्क , ओल्ड जेल रोड से होते हुए एम. के होटल टी प्वाइंट से जुड़ेगा।
इस अवसर पर उनके साथ विधायक सुनील दत्ती, मेयर कर्मजीत सिहं रींटू, अमृतसर इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के चेयरमैन दिनेश बस्सी तथा निगम कमिशनर व अमृतसर स्मार्ट सिटी की सीईओ कोमल मित्तल की मौजूद रहीं ।
विधायक सुनील दत्ती ने कहा कि आज के समय में साईकल के प्रयोग को बढ़ावा देना बहुत जरूरी है क्योंकि इससे पर्यावरण को कोई नुकसान नही होता और सेहत के लिए भी साईकलिंग करना काफी लाभदायक है। उन्होंने कहा कि अभी इस साईकल ट्रैक को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर विकसित किया जाएगा और लोगों के प्रतिक्रिया को देखते हुए शहर के दूसरे हिस्सों में भी साईकल ट्रैक बनाऐं जाऐंगे। वहीं मेयर कर्मजीत सिहं रींटू ने कहा कि स्मार्ट सिटी मिशन के तहत ना सिर्फ शहर के इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए प्रोजेक्ट प्लान किए गए हैं बल्कि पर्यावरण को साफ-सुथरा बनाए रखने के लिए इकोफ्रैंडली प्रोजेक्ट भी प्लान किए जा रहें हैं। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी मिशन के तहत शहर के विकास के लिए एक हजार करोड़ रूपऐ के प्रोजेक्टों को चिन्हित किया गया है जिसमें से कई प्रोजेक्ट पूरे हो चुके हैं और कई प्रोजेक्टों पर काम चल रहो है तथा कुछ प्रोजेक्ट अभी डिजाईनिंग और प्लानिंग फेज में हैं । उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी मिशन के तहत शहर में लगाई जा रही स्मार्ट एल.ई.डी स्ट्रीटलाईट का काम 90 प्रतिशत पुरा हो चुका है, सोलर पैनल्स भी सभी ईमारतों में लगाए जा चुके हैं और एलीवेटड रोड फ्लाई ओवर के नीचे खाली पड़ी हुई जगह के सौंर्दयीकरण का काम भी निर्माणाधीन है ।
इस अवसर पर अमृतसर स्मार्टसिटी की सी.ई.ओ तथा निगम कमिशनर कोमल मित्तल ने कहा कि लॉकडाउन के कराण जो भी विकास कार्य प्रभावित हुए थे अब उन्होंने दोबारा अपनी रफ्तार पकड़ ली है और सभी कार्यों को समय पर पूरा किया जाएगा ।
सं.ठाकुर.संजय
वार्ता
image